Home /News /lifestyle /

टेंशन और डिप्रेशन बढ़ा रही हैं मुश्किलें तो इन उपायों को करें फॉलो, तुरंत महसूस करेंगे रिलीफ

टेंशन और डिप्रेशन बढ़ा रही हैं मुश्किलें तो इन उपायों को करें फॉलो, तुरंत महसूस करेंगे रिलीफ

तनाव भरे लाइफ में खुद के लिए वक्‍त निकालें और दोस्‍तों यारों से बात करें. Image Credit : shutterstock

तनाव भरे लाइफ में खुद के लिए वक्‍त निकालें और दोस्‍तों यारों से बात करें. Image Credit : shutterstock

Simple Ways To Relieve Stress Or Depression : कोरोना महामारी के दौर में घर घर में लोग टेंशन (Tension) और डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो रहे हैं. इन टिप्‍स (Tips) को फॅालोकर आसानी से रिलीफ पाया जा सकता है.

    Simple Ways To Relieve Stress Or Depression : पिछले दो साल से कोरोना का कहर जारी है. इस बीमारी ने लोगों को फिजिकली तो बीमार बनाया ही है कई लोग हैं जो इससे बचकर भी मेंटल हेल्‍थ से जूझ रहे हैं. महामारी के दौर में कई लोग पैनिक अटैक की शिकायत से भी जूझ रहे हैं. हालांकि ऐसे हालात में कई चीजें हैं जिन्‍हें अगर हम अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें तो हम बेहतर महूसस कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर नियमित व्‍यायाम करना, ध्‍यान करना आदि. इनके जरिए आप टेंशन (Tension) और तनाव (Depression) से काफी हद तक निपट सकते हैं. आइए जानते हैं कि तनाव और चिंता से दूर रहने के लिए हम किन स्ट्रेस बस्टर टिप्‍स (Tips) को फॉलोकर एक रिलैक्‍स्‍ड लाइफ जी सकते हैं.

    1.बेहतर नींद जरूरी

    कई बार हम स्‍ट्रेस से दूर रहने की कोशिश में देर रात तक सिनेमा देखने या गप मारने में गुजार देते हैं लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि बेहतर मेंटल हेल्‍थ के लिए रात की नींद बहुत जरूरी है. अगर आप रात में कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद नहीं लेंगे तो आप दिनभर थकावट महसूस करेंगे और आपका दिमाग स्‍ट्रेस्‍ड रहेगा. नींद की कमी से आपका एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसलिए अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात में पर्याप्त नींद जरूर लें.

    इसे भी पढ़ेंं : कब्‍ज की समस्‍या नहीं छोड़ रही पीछा, तो पहले बदलें अपनी ये छोटी-छोटी आदतें

     

    2.योगा आदि से करें मेंटल रिलैक्‍स

    आप अगर ठान लें कि आपको मेंटली रिलीफ चाहिए तो आप योगा आदि की मदद से मेंटल रिलैक्‍स होने की कोशिश करें. इसके लिए आप मेडिटेशन, प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन, गाइडेड इमेजरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. बता दें कि योगा एक पॉवरफुल रिलैक्सेशन टेकनीक है जो हर तरह से आपको स्‍ट्रेस और किसी भी तरह की एनजाइटी से दूर रख सकता है और आप बेहतर तरीके से समस्‍या का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं.

    3.सोशल नेटवर्क को बढाएं

    अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो अपपने पुराने दोस्‍तों, यारों, शुभ चिंतकों के साथ संपर्क बढा़एं. आप स्‍कूल और कॉलेज के एल्‍यूमिनाई ग्रुम में शामिल हों और अपना सोशल नेटवर्क मजबूत बनाएं. आप इससे बेहतर महसूस करेंगे.

    4.हर वक्‍त कुछ नया सीखें

    दिनभर की दिनचर्या और काम के बाद आप खुद के लिए वक्‍त निकालें और कुछ नया सीखें. उदाहरण के तौर पर आप कुकिंग, स्टिचिंग, ड्रॉइंग, पेंटिंग आदि.

    5.मदद लेने में बुराई नहीं

    अगर आप खुद को किसी समस्‍या से घिरा महसूस कर रहे हैं तो आप अपनी प्रॉब्‍लम को शेयर करना सीखें. आप यह मदद अपने परिवार, दोस्‍त आदि से मांग सकते हैं. जरूरत पड़ने पर आप प्रोफेशनल काउंसलर की भी मदद लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health tips, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर