• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • ज्‍यादा देर कुर्सी पर बैठना किडनी को कर सकता है डैमेज, सिगरेट भी करती है ऐसा नुकसान

ज्‍यादा देर कुर्सी पर बैठना किडनी को कर सकता है डैमेज, सिगरेट भी करती है ऐसा नुकसान

बहुत लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है.

बहुत लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है.

जिन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होता है उनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है. यह हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ाता है जो कि किडनी के लिए भी खतरा बन सकता है.

  • Share this:
    किडनी हमारे शरीर के जरूरी अंगों में से एक है. यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. यदि आप पौष्टिक और संतुलित डाइट लेते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहता है. हालांकि आज के समय की लाइफस्‍टाइल ने स्‍वास्‍थ्‍य को बिगाड़ने का काम शुरू कर दिया है. कुछ गलतियां हैं जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपको बीमार कर सकती हैं. इन गलतियों में से एक है ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना. आपको बता दें कि अगर आपकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं करती है तो आप हृदय रोग से भी ग्रसित हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाकर रख सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः ज्‍यादा बाइक चलाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण और बचाव
    कुर्सी पर ज्यादा देर न बैठें

    जो लोग डेस्क जॉब में होते हैं वह अक्सर एक ही जगह पर बैठकर अपना काम करते हैं. बहुत लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है. इससे किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको लगातार अपनी सीट पर बैठना नहीं है. थोड़ी-थोड़ी देर के बाद अपनी सीट से पानी पीने, वॉशरूम जाने के बहाने जरूर उठें. इससे आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी पी पाएंगे. आप चाहें तो थोड़ा ब्रेक लेकर अपने ऑफिस की लॉबी में घूम भी सकते हैं.

    ज्यादा नमक न खाएं

    नमक का अधिक सेवन करने वालों को किडनी संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. जिन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होता है उनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है. यह हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ाता है जो कि किडनी के लिए भी खतरा बन सकता है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन में कम नमक और अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें.

    ज्यादा पानी पीएं

    कुछ लोग इतने आलसी होते हैं कि प्यास लगने के बावजूद अपनी जगह से उठ कर पानी पीने का कष्‍ट नहीं करते. आपके बता दें कि किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं. कम पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है.

    सिगरेट करें बंद

    सिगरेट पीना या धूम्रपान करना न केवल फेफड़ों को बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है. जो लोग सिगरेट पीते हैं, उनके टॉयलेट में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो किडनी की समस्याओं की संभावना को बढ़ाता है. अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आपकी किडनी डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः बदलते मौसम में कभी न पीएं फ्रिज का ठंडा पानी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

    प्रोसेस्ड फूड कम खाएं

    प्रोसेस्ड फूड में सोडियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में होता है. जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है, उन्हें फास्फोरस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, जिन लोगों की किडनी स्‍वस्‍थ है उन्‍हें भी ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज