लाइव टीवी

सावधान! लगातार 9 घंटे से ज्यादा बैठे रहने पर छोटी हो सकती है आपकी जिंदगी: रिसर्च

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 2:01 PM IST
सावधान! लगातार 9 घंटे से ज्यादा बैठे रहने पर छोटी हो सकती है आपकी जिंदगी: रिसर्च
सावधान! लगातार 9 घंटे से ज्यादा बैठे रहने पर हो सकती है आपकी मौत

अगर आप ऑफिस में 9 घंटे या उससे ज्यादा देर तक सिटींग जॉब करते हैं तो आपके जीवन के घंटे कम हो सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 2:01 PM IST
  • Share this:
आप आप डेस्क जॉब करते हैं? कई बार काम करते हुए घंटों बीत जाते हैं और आप बीच में उठकर चहलकदमी नहीं करते हैं? आये दिन आपकी गर्दन या कमर में दर्द रहता है? यदि हां! तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है. कोशिश करें कि अपनी जॉब प्रोफाइल और जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लेकर आएं. दरअसल, जब शरीर एक्टिव नहीं रहता है तो असमय होने वाली मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Breast Cancer Awareness Month: जानिए Breast Cancer के लक्षण, ब्रेस्ट में आते हैं ये बदलाव


द हिंदू में प्रकाशित ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) की रिपोर्ट के हवाले से जो लोग 9 या उससे ज्यादा घंटे बैठकर काम करते हैं उनमें मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) के अनुसार, 18 से 64 साल की उम्र के बीच के लोगों को हर सप्ताह लगभग 150 मिनट तक थोड़ी मेहनत और 75 मिनट तक ज्यादा मेहनत करने को कहा गया.

इसे भी पढ़ेंः बेजान और रूखे बालों के लिए घर पर इस तरह बनाएं स्पा, लौटेगी नई चमक

नॉर्वे के ओस्लो में orwegian School of Sport Sciences के प्रोफेसर उल्फ एकेलुंड की अध्यक्षता में रिसर्चर की एक टीम ने फिजिकल एक्टिविटी से सम्बंधित अन्य कई स्टडीज का तुलनात्मक अध्ययन किया. इससे इस बात का भी उल्लेख है कि नींद के समय को छोड़कर अगर आप 9 घंटे या उससे ज्यादा देर तक लगातार बैठे रहते हैं या एक ही मुद्रा में रहते हैं तो मौत का खतरा काफी बढ़ सकता है यानि कि आपके जीवन के घंटे कम हो सकते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...