अपना शहर चुनें

States

दूध से बने प्रोडक्ट्स नहीं हैं पसंद? तो डेयरी फ्री चीजों की खरीदारी में काम आएंगे ये टिप्‍स

मार्किट में डेयरी फ्री प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे. Image Credit: Julio-Melanda-Pexels
मार्किट में डेयरी फ्री प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे. Image Credit: Julio-Melanda-Pexels

आपको डेयरी उत्पाद (Dairy Products) पसंद नहीं और आप खरीददारी करते वक्त हमेशा ये सोचते हैं कि इनसे कैसे बचा जाए. ऐसे में डेयरी फ्री शॉपिंग के टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 7:01 AM IST
  • Share this:
आपको डेयरी उत्‍पाद (Dairy Products) पसंद नहीं और आप सोचते है कि इसके बदले आपके पास कोई ऑप्शन नहीं है, तो आप गलत सोचते हैं. जो चीज आप पसंद करते हैं, उसके ऑप्शन के लिए थोड़ी-सी मेहनत और टिप्स (Tips) अपनाने भर की देर है. ये 6 डेयरी फ्री टिप्स अपनाएं और अपनी इस परेशानी को दूर करें.

डेयरी बहुत सी चीजों में है

ध्यान रखें कि दूध बहुत सारी चीजों में होता है. उसमें भी जिसमें आप उसकी उम्मीद नहीं करते. अगर आप किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले श्योर नहीं है कि इसमें दूध है कि नहीं, तो हमेशा लेबल की जांच करें. दूध कुरकुरे, ब्रेड, सॉस और सूप में भी हो सकता है. अगर सुपरमार्केट में लेबल पढ़ने में अपना वक्त बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो शॉपिंग से पहले ऑनलाइन ऐसे प्रो़डक्ट की जांच सकते हैं.



इसे भी पढ़े - खाने में नमक-मिर्च हो ज्यादा, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके
हर चीज के लिए ऑप्शन हैं

दूध से बने प्रोडक्ट्स से परहेज है, तो आपके फेवरेट फूड प्रोडक्‍ट्स के लिए ढेरों ऑप्शन मिल सकते हैं. आप डेयरी प्रोडक्ट्स से बना पिज्जा नहीं खाना चाहते तो कोई बात नहीं इसके कई ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. बस अपने एरिया में लोकल शॉप को यह बता दें कि आपको डेयरी फ्री प्रोडक्ट्स चाहिए. अगर वहां नहीं मिलते तो आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. दूध की जगह आप बादाम दूध चिव पनीर ले सकते हैं.

बल्क खरीददारी से बचें

शॉपिंग साइट से ब्रांडेड डेयरी फ्री प्रो़डक्ट्स  बल्क (bulk) में खरीदना फायदे का सौदा नहीं हैं. इससे अच्छे और सस्ते ये आपको अपनी नजदीकी सुपरमॉर्केट में मिल जाएंगे. कीमतें हर वक्त बदलती हैं. इसलिए बल्क में खरीदने से पहले ये चेक कर लें. वैसे सुपरमार्केट अपने ब्रांडेड प्रोडक्ट की कीमतों को शॉपिंग साइटों की तुलना में कम रखने में अच्छे हैं.

इसे भी पढ़ें- हाई प्रोटीन के लिए इन वेजिटेरियन फूड्स को आजमाएं

पहले खुद के ब्रांड आज़माएं

सुपरमार्केट में आए दिन नए डेयरी फ्री प्रोडक्ट्स आते रहते हैं. इनमें जीरो डेयरी वाले प्रोडक्ट्स भी होते हैं. इसमें अपनी पसंद का प्रोडक्ट चुन सकते हैं. ये नए ब्रांड अक्सर  ब्रांडेड वस्तुओं की तुलना में बहुत सस्ते होते हैं, इसलिए अपनी नज़र इस बात पर रखें कि शेल्फ पर बड़े ब्रांडों के आगे और क्या है. इससे आप पैसे बचा सकते हैं.

कुछ चीजें डेयरी प्रोडक्ट्स के ऑप्शन के बगैर भी अच्छी

आपका बजट टाइट है और आप डेयरी प्रोडक्ट्स के ऑप्शन नहीं खरीद सकते, तो आप ऐसी चीजों को चुने जो इनके बगैर भी लाजवाब स्वाद देती है. जैसे क्रीम के बगैर करी, फ्रोस्टिंग(frosting )  के बगैर केक और आइसक्रीम के बिना फलों का सलाद.

अलग-अलग ब्रांड आज़माएं

अगर आपको डेयरी फ्री प्रोडक्ट का अपना पसंदीदा ब्रांड नहीं मिल रहा है, तो निराश न हो. इस तरह के अन्य प्रोडेक्ट्स पर हाथ आजमाएं. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज