लाइव टीवी

घर पर बनीं 6 तरह की चटनी बढ़ाएगी आपकी इम्यूनिटी, ऐसे मिलेगा फायदा

News18Hindi
Updated: April 17, 2020, 10:21 PM IST
घर पर बनीं 6 तरह की चटनी बढ़ाएगी आपकी इम्यूनिटी, ऐसे मिलेगा फायदा
कुछ खास तरह की चटनियों का सेवन करने से भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है.

दक्षिण भारत के लोग अपनी डाइट में चटनियों को शामिल जरूर करते हैं. ये चटनियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2020, 10:21 PM IST
  • Share this:
किसी भी प्रकार के इंफेक्शन या वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हम दिनभर कुछ न कुछ हेल्दी खाते रहते हैं. वहीं कई तरह का पानी पीने से भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खास तरह की चटनियों का सेवन करने से भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है. आपको बता दें कि दक्षिण भारत के लोग अपनी डाइट में चटनियों को शामिल जरूर करते हैं. ये चटनियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वो चटनियां.

धनिया पत्ती की चटनी
लगभग हर भारतीय घर में ये चटनी बनाई जाती है. यह न सिर्फ खाने में अच्छी होती है बल्कि इससे शरीर की कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती है. इस चटनी में विटामिन से , विटामिन के और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती है. इसके अलावा यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत अच्छी होती है.

पुदीना पत्ती की चटनी



धनिया पत्ती की तरह ही पुदीना पत्ती की चटनी भी लगभग हर घर में बनाई जाती है. गर्मी के मौसम में यह चटनी काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई मौजूद होते हैं. यह इम्युनिटी बूस्टर का काम करने के साथ-साथ पेट संबंधी रोगों को भी दूर रखती है. भूख को बढ़ाती है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है.



करी पत्ती के चटनी
इस चटनी को ज्यादातर दक्षिण भारत के लोग इस्तेमाल करते हैं. इस चटनी में विटामिन ए, बी, सी, ई, फॉलिक एसिड और आयरन की मात्रा भरपूर होती है. यह एंटिऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और शरीर में खून की मात्रा को पूरा करती है. इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर रखती हैं.

टमाटर की चटनी
टमाटर की चटनी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. इसलिए यह हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. इसमें विटामिन ए, सी, के की मात्रा भरपूर होती है. इसमें पोटेशियम भी मौजूद होता है. इस चटनी को खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है.

आंवले की चटनी
आंवला पेट के लिए बहुत अधिक अच्छा होता है. यह इम्युनिटी तो बढ़ाता ही है, साथ ही कई तरह की परेशानियों को भी दूर करता है. इस चटनी में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

प्याज और लहसुन की चटनी
आपको बता दें कि प्याज और लहसुन दोनों ही हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इस चटनी का सेवन करने से डाइजेशन सही बना रहता है और कोलस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी होने पर इस चटनी का सेवन करने पर आराम मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading