Home /News /lifestyle /

सर्द-गर्म मौसम से Skin हो सकती है डैमेज, ऐसे करें देखभाल

सर्द-गर्म मौसम से Skin हो सकती है डैमेज, ऐसे करें देखभाल

गर्मियों में चेहरे को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.

गर्मियों में चेहरे को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.

बदलते मौसम में हमेशा फोमिंग, जेल क्लीन्जर की जगह हमेशा ही क्रीमी क्लीन्जर का इस्तेमाल करना चाहिए.

    दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कभी गर्मी, कभी सर्दी पड़ रही है. सर्द से गर्म होते इस मौसम में शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए जितनी एहतियात बरतने की जरूरत होती है. उससे कहीं ज्यादा देखभाल की जरूरत हमारी स्किन को होती है. सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है. वहीं, गर्मी के मौसम में धूप, धूल मिट्टी के कारण स्किन टैनिंग हो जाती है. बदलते मौसम में स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान न हो इसके लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है. आइए आज जानते हैं बदलते मौसम में स्किन की देखभाल कैसे करें. हालांकि कुछ लोग अपने हिसाब से भी स्किन की देखभाल करते हैं, क्योंकि हर स्किन का टाइप अलग होता है इसलिए हर स्किन को देखभाल की अलग जरूरत होती है.



    क्लीन्जर को करें चेंज

    बदलते मौसम में हमेशा फोमिंग, जेल क्लीन्जर की जगह हमेशा ही क्रीमी क्लीन्जर का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, बदलते मौसम में स्किन का मॉइश्चराइजेशन लगभग खत्म सा हो जाता है. ऐसे में क्रीमी क्लीन्जर का इस्तेमाल करने से स्किन हेल्दी बनी रहती है.

    बदलते मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है
    बदलते मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है


    बॉडी को करें हाईड्रेट

    सर्दियों में शरीर को पानी की कम जरूरत होती है. वहीं, गर्मियों में शरीर को ज्यादा पानी चाहिए होता है. लेकिन बदलते मौसम का क्या? बदलते मौसम में भी शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है. शरीर में एक पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं, ताकि बॉडी हाईड्रेट रहे और स्किन भी हेल्दी दिखें.



    बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.
    बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.


    SPF लगाएं

    अक्सर लोगों को लगता है गर्मियों के मौसम में ही सनस्क्रीन या एसपीएफ का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो थोड़ा सा सावधान हो जाइए. सनस्क्रीन का इस्तेमाल बदलते मौसम में जरूर करना चाहिए. क्योंकि इस दौरान भी सूरज की यूवीए किरणें स्किन को डैमेज कर सकती हैं.

    बेसन और गुलाब जल का करें इस्तेमाल

    बदलते मौसम में स्किन की देखभाल के लिए सप्ताह में एक बार घर पर बनें बेसन और गुलाब जल के फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें. इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन लेकर, उसमें गुलाब जल को अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर पानी से धोएं. गुलाब जल में मौजूद तत्व स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं. वहीं, बेसन से स्किन मुलायम रहती है.



    स्किन को मुलायम रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.
    स्किन को मुलायम रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.


    मॉइस्चराइज जरूर करें...

    बदलते मौसम में स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें. रात को सोने से पहले पैर, हाथ और शरीर के बाकि हिस्सों पर लोशन जरूर लगाएं. आप चाहे तो लोशन की जगह पेट्रोलियम जैली या मिनरल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Tips for glowing skin, Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर