• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन की कई समस्‍याओं का एक उपाय मुल्‍तानी मिट्टी, लौट आएगा चेहरे का निखार

स्किन की कई समस्‍याओं का एक उपाय मुल्‍तानी मिट्टी, लौट आएगा चेहरे का निखार

वापस लाएगी चेहरे का निखार. photo-credit-pexels-Shiny-Diamond

वापस लाएगी चेहरे का निखार. photo-credit-pexels-Shiny-Diamond

अगर आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो चुकी है और आप इसे वापस लाने के तमाम उपाय करके थक चुकी हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें. मुल्तानी मिट्टी त्वचा को बहुत सारे फायदे पहुंचाती है.

  • Share this:
    सर्दियों के मौसम में स्किन संबंधी कई समस्‍याएं होने लगती हैं. इस मौसम में स्किन बेजान, रूखी नजर आने लगती है. ठंड के मौसम में त्‍चचा की नमी छिन जाती है और स्किन बहुत खराब लगती है. साथ ही चेहरे का ग्लो भी कम होने लगता है. ऐसे में त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा नुस्खा है, जिसका उपयोग लगभग सभी लड़कियां करती हैं. त्वचा किसी भी तरह की हो या फिर त्वचा की कोई भी समस्या हो, मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद है. इस गुणकारी मिट्टी का उपयोग सबसे ज्यादा सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से त्वचा गहराई से साफ हो जाती है और रंगत भी निखर जाती है. वहीं बालों को डीटॉक्स करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

    मुल्तानी मिट्टी त्वचा को बहुत सारे फायदे पहुंचाती है. इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसे गुलाब जल या फिर टमाटर के रस में मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनी रहती है. आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में-

    चेहरे को बनाए चमकदार
    अगर आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो चुकी है और आप इसे वापस लाने के तमाम उपाय करके थक चुकी हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और टमाटर का रस मिलाकर लगाएं और सूखने पर गर्म पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक लौट आएगी.

    ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

    लौटाएगी त्‍वचा की कोमलता
    अगर आप अपनी रूखी त्वचा से परेशान हैं तो रात में कुछ बादाम दूध में भिगोकर रखें. सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी और दूध के साथ मिलाकर फेसपैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. सूखने पर ठंडे पाने से धो लें. इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहेगी.

    ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद
    अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप इससे होने वाली कई दिक्‍कतों से परेशान रहते हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी आपको समस्‍याओं को दूर करेगी. इसके लिए गुलाब जल के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेसपैक तैयार करें और रोज चेहरे पर लगाएं.

    ये भी पढ़ें - इन ब्‍यूटी टिप्‍स की मदद से सर्दियों में भी पाएं गुलाबी निखार

    टैनिंग हटाने में कारगर
    त्वचा की टैनिंग एक आम समस्या है. ज्‍यादातर लोग इससे जूझते हैं. आपकी इस समस्या का हल भी मुल्तानी मिट्टी में है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, नारियल तेल और शक्कर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से रगड़कर इसे निकालें. धीरे-धीरे त्वचा की टैनिंग चली जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज