होम /न्यूज /जीवन शैली /Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग, स्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग, स्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

बॉडी पालिशिंग से डेड स्किन हटती हैं और टैनिंग रिमूव होती है. Image : Canva

बॉडी पालिशिंग से डेड स्किन हटती हैं और टैनिंग रिमूव होती है. Image : Canva

Body Polishing At Home : बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) शरीर पर इंस्‍टेंट चमक लाती है जो महंगी होने के कारण हर किसी के ...अधिक पढ़ें

Body Polishing At Home : स्प्रिंग सिजन (Spring Season) आते ही लोग अपने चेहरे के साथ साथ बॉडी स्किन का भी ख्‍याल करने लगते हैं. दरअसल इस मौसम में भारी और उनी कपड़ों से छुटकारा मिलता है और हल्‍के फुल्‍के कपड़े पहनने की आजादी मिलती है. ऐसे में ज्‍यादातर महिलाएं पार्लर जाकर स्किन केयर (Skin Care) पर महंगे ट्रिटमेंट लेती हैं. ऐसे में इन दिनों पार्लर में खूब भीड़ देखने को मिलती है. इन‍ दिनों बॉडी पॉलिशिंग (Body Polish) को बेस्‍ट स्किन ट्रीटमेंट माना जाता है जो एक लग्‍जरी ट्रीटमेंट (Treatment) में से एक है. बॉडी पॉलिशिंग से शरीर पर चमक आती है. लेकिन यह ट्रीटमेंट महंगी होने के कारण हर किसी के बजट में नही होता. लेकिन आपको बता दें कि आप इस ट्रीटमेंट को घर पर भी ले सकती हैं. बॉडी पॉलिशिंग से आपकी स्किन फ्रेश, ग्‍लोइंग और यंग नजर आती है. तो आइए जानते हैं कि आप अपनी डल और बेजान स्किन को यूथफुल और ग्‍लोइंग बनाने के लिए घर पर किस तरह बॉडी पॉलिशिंग ट्रिटमेंट ले सकते हैं.

बॉडी पॉलिशिंग के स्‍टेप्‍स

स्क्रबिंग  

फ्रेश और ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम स्किन पर जमां डेड स्किन सेल्स को हटाएं. ये डेड स्किन मॉइश्चराइजर और स्किन केयर प्रोडक्ट को स्किन की गहराई में जाने से रोकते हैं. डेड स्किन की वजह से इनग्रोन हेयर भी हो जाते है. स्किन को स्मूद और मुलायम बनाने के लिए स्क्रब करना बहुत ही फायदेमंद होता है. बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए पहले बॉडी को माइल्ड बॉडी वॉश से क्‍लीन करें और इसके बाद बॉडी पर स्क्रबर का यूज करें. स्किन पर स्क्रब को सर्कुलर मोशन में रब करें. इसके लिए आप होम मेड उबटन का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

वैक्स

जब स्‍क्रबिंग हो जाए तो स्किन को अच्‍छी तरह से पोछ कर वैक्स करें. वैक्‍स के दो फायदे होते है. पहला इससे अनचाहे बाल और डेड स्किन हट जाते है. वैक्स करने से स्किन सॉफ्ट और क्लीन हो जाती है.

एलोवेरा जेल

बग स्क्रब और वैक्स के बाद स्किन को रिलैक्स करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल कूलिंग एजेंट होता है जो स्किन को हाइड्रेट करता है जिससे बॉडी चमकदार लगती है. आप इसे शरीर पर मास्क की तरह यूज करें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंगजानें इसके फायदे

बॉडी लोशन

अब स्किन पर अच्‍छी तरह से मॉइश्चराइजर लगाएं जिससे स्किन की नेचुरल नमी बनी रहे. मॉइश्चराइजर स्किन पर आसानी से एब्जोर्ब हो जाती है और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाती है. मॉइश्चराइजर के रुप में आप बॉडी बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बॉडी हाइलाइटर

अगर आप पार्टी या किसी फंक्‍शन में डिप नेकलाइन आउटफिट कैरी कर रही है तो आप शाइनी बॉडी के लिए लिक्विड हाइलाइटर का उपयोग कर सकते हैं. ये हाइलाइटर आपकी बॉडी को सेलिब्रिटीज़ की तरह चमकदार और ग्लोइंग बनाएंगी.

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे

-बॉडी पालिशिंग से त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं और टैनिंग रिमूव होती है.

-त्वचा में कोमलता और निखार आता है.

-बॉडी रिलैक्स होती है और स्ट्रेस दूर होता है.

-हर्बल बॉडी पॉलिशिंग से त्वचा के दाग-धब्बे खत्म होते हैं.

-त्वचा हील होती है.

-पूरे शरीर की त्वचा की रंगत एक समान हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें