होम /न्यूज /जीवन शैली /एक्‍ने और मुहांसों को दूर करना है तो स्किन केयर में शामिल करें नीलगिरी तेल

एक्‍ने और मुहांसों को दूर करना है तो स्किन केयर में शामिल करें नीलगिरी तेल

स्किन पर किसी तरह के इंफ्लामेशन को कम करता है नीलगिरी ऑयल.

स्किन पर किसी तरह के इंफ्लामेशन को कम करता है नीलगिरी ऑयल.

नीलगिरी के तेल (Eucalyptus oil) में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिसकी वजह से इसकी कुछ बूं ...अधिक पढ़ें

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus oil) एक एसेंशियल ऑयल है जिसमें सिनेओल, फ्लेविनोइड्स और टेनिन जैसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन की बेहतर हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद (Benefits) होता है. इन प्राकृतिक तत्वों की वजह से नीलगिरी तेल का उपयोग फेस क्लीन्ज़र, शॉवर जैल, ब्यूटी ऑयल और बाथिंग सॉल्ट आदि में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. हेल्‍थ शॉट के मुताबिक, नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिसकी वजह से इसकी कुछ बूंदें त्वचा पर किसी भी तरह के घाव को भरने में बेहद कारगर हैं. ये गर्मी के मौसम में स्किन (Skin) पर होने वाली घमौरी, दानें, सूजन आदि को भी ठीक करने मे सहायक है. तो आइए जानते हैं कि स्किन की किन समस्‍याओं को दूर करने के लिए हम नीलगिरी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इन स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करता है नीलगिरी का तेल

एक्‍ने और मुहांसों को करे दूर
नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने और पिम्पल्स की समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करती है. आप इसे नाइट स्किन केयर के रूप में अगर 2 से 3 बूंद चेहरे पर लगाएं तो कुछ ही दिनों में स्किन निखरी और बेदाग़ बनती है.

इसे भी पढ़ें : Green Tea Skin Care: ग्रीन टी पीने के बाद फेंक देते हैं टी बैग्स? स्किन केयर के लिए इस तरह करें इस्‍तेमाल

घाव करे दूर
नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिसकी मदद से आसानी से किसी तरह के घाव या खरोच आदि को भरा जा सकता है. अगर आपके घाव में दर्द या सूजन है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ड्राइनेस करे दूर
नीलगिरी के तेल की मदद से आप त्वचा की ड्राइनेस को आसानी से दूर कर सकते हैं.  अगर कोलेजन प्रोडेक्‍शन में कमी आ रही है तो आप इसका इस्‍तेमाल करेें इससे सेरामाइड उत्पादन बढ़ा सकता है. सेरामाइड के उत्पादन बढ़ने से ड्राइनेस दूर होती है.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

सनबर्न करे ठीक
अगर आप एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच एलोवेरा जेल, पानी और नीलगिरी ऑयल की 4 बूंदे डालकर सन बर्न वाली जगह पर स्‍प्रे करें तो इससे स्किन पर होने वाली जलन को शांत किया जा सकता है. नीलगिरी ऑयल की एंटी-इन्फ्लामेट्री और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टीज त्वचा में ठंडक का एहसास दिलाता है और तुरंत राहत दिलाता है.

Tags: Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें