Skin Care: लौट आएगा चेहरे का निखार, ट्राय करें घर पर बने ये स्क्रब

Skin Care: लौट आएगा चेहरे का निखार, ट्राय करें घर पर बने ये स्क्रब
स्‍क्रब के इस्‍तेमाल से स्किन मुलायम और चमकदार दिखती है.

स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल चेहरे (Face) से मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है. इसके इस्‍तेमाल से स्किन (Skin) मुलायम होती है और इसमें निखार आता है.

  • Share this:
गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन (Skin) की खूबसूरती को बनाए रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता. खास कर चेहरे (Face) पर बार-बार पसीना आने की वजह से इसका निखार फीका पड़ जाता है. आज कल तो वैसे भी कोरोनावायरस के संक्रमण (Infection) के खतरे को देखते हुए ब्‍यूटी पार्लर बंद हैं. इसलिए घर पर रह कर ही अपनी स्किन की देखभाल करनी है. मगर चिंता न करें. आज हम आपको होम मेड ऐसे स्‍क्रब (Home Made Scrub) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घर पर बहुत आसानी से तैयार हो जाएंगे और आपकी सुंदरता में चार चांद भी लगा देंगे. आइए जानते हैं इन स्‍क्रब के बारे में.

संतरे के छिलके का स्क्रब
गर्मी के मौसम में संतरे आसानी से मिल जाते हैं और इनके छिलके भी किसी काम के न समझ कर फेंक दिए जाते हैं. मगर आप इनसे चेहरे के निखार के लिए स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं. इसके लिए संतरों के छिलकों को सुखा लीजिए और इसके बाद इन्‍हें पीस लीजिए. अब इसके तैयार पाउडर में मुल्‍तानी मिट्टी मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से कुछ मिनट तक मसाज करें. इससे न सिर्फ स्किन की गंदगी निकलेगी लगाकर, बल्कि चेहरा निखरा भी लगेगा. इसमें मौजूद मुल्‍तानी मिट्टी स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करेगी.

ओटमील स्क्रब
ओटमील चेहरे की रंगत निखारने और गंदगी को साफ करने में फायदेमंद है. इसके स्‍क्रब के लिए एक चम्‍मच ओट्स, शहद और दही को मिला कर पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं. इसके इस्‍तेमाल से धूप में झुलसी स्किन साफ होने लगेगी और चेहरा निखरा-निखरा नजर आएगा. इसके अलावा बेकिंग सोडा के साथ भी ओटमील को मिला कर स्‍क्रब तैयार किया जा सकता है. स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे से मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है. इसके इस्‍तेमाल से स्किन मुलायम और चमकदार दिखती है.



ये भी पढ़ें - Sawan Somvar 2020: सावन सोमवार पर परफेक्‍ट मेकअप के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

पपीता स्क्रब
पपीते का स्‍क्रब बनाने के लिए पपीते को मसल लें. इसके बाद इसमें दो चम्मच दही, कुछ बूंदें नीबू की और कुछ बूंदें शहद की मिला लें. अब इस तैयार पेस्‍ट से स्किन की मसाज करें. कुछ मिनट तक लगा रहने के बाद इसे चेहरे से साफ कर दें. आपका चेहरा खिल उठेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading