होम /न्यूज /जीवन शैली /

बचे हुए साबुन से ऐसे बनाएं हेयर रिमूवल सोप, मिलेगा अनचाहे बालों से छुटकारा

बचे हुए साबुन से ऐसे बनाएं हेयर रिमूवल सोप, मिलेगा अनचाहे बालों से छुटकारा

बचे साबुन की मदद से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर हेयर रिमूवल सोप बना सकते हैं.

बचे साबुन की मदद से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर हेयर रिमूवल सोप बना सकते हैं.

How To Make Hair Removal Soap: अगर आप घर पर बचे हुए साबुन (Leftover Soap) की मदद से अपने लिए खास हेयर रिमूवल सोप (Rair Removal Soap) बनाने की रेसिपी जान लें तो इससे आपका ये काम काफी आसान हो सकता है. वैसे भी घर पर बचे इन सा‍बुन को या तो हम फेंक देते हैं या ये सा‍बुनदान में ही फंसे रह जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप बचे साबुन की मदद से अपने अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटाने के लिए घर पर हेयर रिमूवल सोप (Hair Removal Soap) किस तरह बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

How To Make Hair Removal Soap: स्किन (Skin) को क्‍लीन और फ्लोलेस बनाने के लिए आमतौर पर लोग अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटाने के लिए बाजार में मिलने वाले हेयर रिमूवर क्रीम या रेजर का इस्‍तेमाल करते हैं. इसके अलावा वैक्‍सीन तकनीक भी काफी प्रचलित है. लेकिन कई लोगों को वैक्‍सीन कराने में तकलीफ होने और हेयर रिमूवल क्रीम या रेजर के उपयोग के बाद जलन से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में वे या तो अनचाहे बालों को रिमूव नहीं कर पाते हैं. लेकिन अगर आप घर पर बचे साबुन की मदद से अपने लिए खास हेयर रिमूवल सोप (Hair Removal Soap) बनाने की रेसिपी जान लें तो इससे आपका ये काम काफी आसान हो सकता है. वैसे भी घर पर बचे इन सा‍बुन को या तो हम फेंक देते हैं या ये सा‍बुनदान में ही फंसे रह जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप बचे साबुन की मदद से अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर हेयर रिमूवल सोप किस तरह बना सकते हैं.

हेयर रिमूवल सोप बनाने की सामग्री
-साबुन के टुकड़े
-बेरियम सल्फेट पाउडर
-हल्‍दी पाउडर

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंगस्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

 

बनाने की विधि
सबसे पहले आप बाथरूम में बचे साबुन के छोटे छोटे टुकड़ों को इकट्ठा करें. बेहतर होगा अगर साबनु जेल बेस्‍ड हों. इसके बाद आप वैक्स हीटर को ऑन करें और उसमें साबुन के सभी टुकड़ों को डालें. जब ये पिघलने लगे तो हीट कम कर दें जिससे साबुन जल ना जाए. जब साबुन अच्‍छी तरह से पिघल जाए तो उसमें 1 चम्‍मच बेरियम सल्फेट पाउडर और चुटकी भर हल्‍दी पाउडर मिक्स करें. इस दौरान ध्‍यान रखें कि पिघले हुए साबुन में बेरियम सल्फेट पाउडर अच्‍छी तरह से मिल गया हो. अब आप इसे एक मोल्‍ड में भरें और सूखने के लिए छोड़ दें. आपको होममेड हेयर रिमूवल सोप तैयार है.

इस तरह करें हेयर रिमूवल सोप का इस्तेमाल
सबसे पहले अपनी स्किन को पानी से गीला करें और साबुन लगाएं. रगड़ने के दौरान धीरे धीरे आपको बाल  हटते दिखाई पड़ेंगे. इस प्रक्रिया में समय लग सकता है इसलिए समय निकाल कर इसे करने बैठें. जब बाल निकल जाएं तो स्किन को धो लें. आप इस साबुन की मदद से हाथ, पैर, पेट और पीठ आदि के बाल को रिमूव कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसके इस्तेमाल से पहले स्किन पर क्रीम, तेल आदि का इस्तेमाल नहीं किया गया हो.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

इन बातों का रखें ध्‍यान
-सेंसिटिव स्किन पर स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर लें.
-इसका इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट्स एरिया में बिलकुल ना करें.
-अगर स्किन पर घाव है तो पहले उसे ठीक हो जाने दें और इसके बाद ही साबुन का इस्तेमाल करें.
-इसके इस्‍तेमाल के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें.
-साबुन का इस्तेमाल करने के लिए स्क्रब का इस्‍तेमाल ना करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर