Home /News /lifestyle /

टैनिंग हटाने से लेकर स्किन क्‍लीनिंग तक, बहुत उपयोगी है बेसन का उबटन

टैनिंग हटाने से लेकर स्किन क्‍लीनिंग तक, बहुत उपयोगी है बेसन का उबटन

बेसन स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में काफी फायदेमंद है. Image Credit :  shutterstock

बेसन स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में काफी फायदेमंद है. Image Credit : shutterstock

How To Use Gram Flour For Skin Care : हम स्किन (Ski) स्‍क्रबिंग और क्‍लीनिंग के लिए महंगे प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं जबकि आप इस काम के लिए किचन में मौजूद बेसन (Gram Flour) का उपयोग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    How To Use Gram Flour For Skin Care : भारतीय किचन में बेसन (Gram Flour) हर घर में मिल ही जाता है. इसका प्रयोग खाना बनाने में तो किया ही जाता है, स्किन केयर (Skin Care) के लिए भी बरसों से किया जाता रहा है. होम रेमेडीज (Home Remedies) के तौर पर बेसन का प्रयोग हम कई तरीके से कर सकते हैं और स्किन की कई समस्‍याओं को ठीक करसकते हैं. यह स्किन की डलनेस को दूर करता है और चेहरे पर निखार लाता है. इसके अलावा, ये स्किन पर मौजूद डेड स्किन को हटाने में भी काफी उपयोगी है. दरअसल बेसन में कई ऐसे न्‍यूट्रिशन होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी और ब्राइट बनाने में का काम करते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप बेसन का उपयोग अपने स्किनकेयर रुटीन में कैसे कर सकते  हैं.

    डीप क्लींजिंग के लिए

    बेसन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में काम आता है. अगर आप स्किन को डीप क्‍लीन करने की सोच रहे हैं तो आप एक चम्‍मच बेसन में एक चम्‍मच दही, एक चुटकी हल्‍दी और दो बूंद सरसों का तेल मिलाएं और पेस्‍ट बनाकर स्किन पर अपलाई करें. 5 मिनट बाद इसे हल्‍के हाथों से मसाज करें और रगड़ रगड़ कर स्किन से निकाल दें. आपकी स्किन चिकनी और ग्‍लो करती नजर आएगी. ऐसा करने से डेड स्किन आसानी से निकल आते हैं.

    इसे भी पढ़ें : ऑरेंज के छिलके और मुल्‍तानी मिट्टी का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे से ऐसे दूर होंगी झुर्रियां

    मुंहासे के निशान

    अगर आप बेसन के फेस पैक का प्रयोग करें तो यह त्‍वचा के अतिरिक्‍त तेल को सोखता है और स्किन पोर्स को क्‍लीन करता है. यह स्किन पर डेड स्किन को हटाते हैं जिससे संक्रमण नहीं होता और पिंपल्‍स की संभावना कम होती है.

    ग्लोइंग स्किन के लिए

    चेहरे पर डलनेस आ गई है तो आप दही और बेसन का पेस्‍ट बनाएं और फेसपैक की तरह प्रयोग करें. यह आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाएगी.

    ऑयल फ्री स्किन के लिए

    अगर आपकी त्‍वचा पर अधिक ऑयल बन रहे हैं तो बेसन को दूध या दही के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें और इसके बाद धो लें.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

    टैनिंग हटाने के लिए

    धूप की वजह से अगर चेहरे पर टैनिंग आ गई है तो आप बेसन को फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए बेसन में दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर धो दें. वीक में 3 दिन इसका प्रयोग करें. आपको अंतर दिखेगा.

    कालापन दूर करे

    अगर आपके गर्दन, अंडर आर्म आदि जगहों पर अगर कालापन जमा हो गया है तो रोजाना बेसन, दही, नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उबटन लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर