Home /News /lifestyle /

खुद के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

खुद के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप को पहचाने.

कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप को पहचाने.

Skin Care: बाजार में कॉस्मेटिक्स के अनगिनत ब्रांड आ गए हैं, जिसके कारण अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स ने भ्रमित कर दिया है. ऐसे में आपको अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखते हुए ही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदना चाहिए. अच्छी गुणवत्ता का मेकअप (Good Quality Makeup) आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह लम्बे समय तक आपके चेहरे पर रहता है. आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदते समय ध्यान रखें.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care: आज के समय में कॉस्मेटिक (Cosmetic) का व्यापार काफी बड़ा हो गया है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) की इतनी रेंज आ गई है कि कभी-कभी यह तय करना कठिन हो जाता है कि आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट कौन सा है. वास्तव में सही ब्यूटी प्रोडक्ट चुनना कई बार असमंजस में डाल देता है. हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है, और वह उसके मुताबिक ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदता है. बाजार में कॉस्मेटिक के अनगिनत ब्रांड आ गए हैं, जिसके कारण अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स ने भ्रमित कर दिया है. ऐसे में आपको अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखते हुए ही ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदना चाहिए. अच्छी गुणवत्ता का मेकअप (Good Quality Makeup) आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह लम्बे समय तक आपके चेहरे पर रहता है. आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदते समय ध्यान रखें.

स्किन के अनुसार करें चुनाव
इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो, और अच्छी गुणवत्ता का हो, क्योंकि आप जो भी मेकअप लगाते हैं वह आपकी स्किन के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना महत्वपूर्ण आपके पेट के लिए अच्छा भोजन. कॉस्मेटिक में केमिकल होता है कई बार केमिकल के बुरे प्रभाव देखने को मिलते हैं. केमिकल रिएक्शन के कारण कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है.

ऐसे करें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का चुनाव

प्रोडक्ट में इंग्रीडियंट्स की लिस्ट हो
यह जरूरी नहीं कि जो सौंदर्य प्रसाधन आप खरीद रहें हैं उसमें सभी इंग्रीडियंट की जानकारी हो. लेकिन कुछ इंग्रीडियंट्स आपकी जानकारी में होते हैं. जिन्हें आप पहले किसी अन्य कॉस्मेटिक में इस्तेमाल कर चुके हों. उनकी खुशबू और कुछ प्रिज़र्वेटिव्स जिससे आपको एलर्जी हो चुकी है उन तत्वों से निर्मित प्रोडक्ट खरीदने से बचें.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में पेड़-पौधों की इस तरह करें देखभाल, बगीचा लगेगा और भी खूबसूरत

हानिकारक केमिकल
सारे कॉस्मेटिक्स हानिकारक केमिकल से बने होते हैं. जिनमें पैराबेंस, पेट्रोकेमिकल्स, लेड, मरकरी और फ़ेथलेट्स शामिल हैं. इनमें से कई ऐसे केमिकल हैं जिनका शोध आपकी त्वचा पर नहीं किया गया है. जिसके चलते आपके चेहरे पर जलन और फटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, कई उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं. हमेशा प्रोडक्ट ख़रीदने के पहले जांच लें कि उसमें हानिकारक केमिकल ना हो.

अपनी स्किन टाइप जानें
कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप को पहचाने और उसके अनुसार ही खरीदें. दुकानदार के बहकावे में न आएं. अपना स्किन टाइप जानने के लिए आप ऑन लाइन सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते हैं जो आपको आपकी सटीक स्किन टाइप जानने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें – Beach Wedding Tips: मौनी रॉय की तरह बना लिया है बीच वेडिंग का मन तो इन बातों को ध्यान में जरूर रखें

स्किन में बदलाव
हर इंसान की त्वचा का प्रकार समय और जगह के अनुसार बदलता रहता है. स्किन को आंतरिक तौर पर प्रभावित करने के लिए हार्मोन्स में बदलाव मुख्य कारण है. इसके अलावा बाहरी तत्व जिनसे स्किन टाइप बदलता है उसमें कार्यस्थल, ठंडा या गर्म वातावरण, प्रदूषण का स्तर आदि शामिल हैं. उदाहरण के लिए, मुंबई जैसी नम जगह में भी, यदि आप पूरे दिन एयर कंडीशनर वाली जगह पर काम करें, तो आपकी त्वचा शुष्क हो जाएगी और आपको अधिक बार मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना होगा. इसलिए जब आपका रहने का स्थान या कार्यस्थल बदलता है, तो आपकी त्वचा की देखभाल करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी बदलाव की आवश्यकता होती है.

पैच टेस्ट करें
अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. इसके लिए अपनी कलाई या फिर कान के पीछे वाले हिस्से में पैच टेस्ट लें. अगर आपको खुजली या दाने जैसी कोई समस्या होती है तो उसे ना खरीदें. किसी भी एलर्जी के मामले में, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर