• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

वैक्सिंग की जगह आप शहद और नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं. Image Credit : shutterstock

वैक्सिंग की जगह आप शहद और नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं. Image Credit : shutterstock

How To Remove Body Hair Naturally : शरीर के अनचाहे बालों (Body Hair) को हटाने (Remove) के लिए अगर आप नेचुरल (Naturally) तरीके ढूंड रहे हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर ऐसा कर सकते हैं.

  • Share this:
    How To Remove Body Hair Naturally : कई लोगों को वैक्सिंग के बाद रेडनेस, खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं, कुछ लोग वैक्सिंग (Waxing) के दर्द की वजह से इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते. अगर आप भी इन वजहों से शरीर के बाल हटाने से संकोच कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) लेकर आए हैं. इन  उपायों को अपनाने के बाद आप आसानी से अपने अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को हटा सकते हैं. यही नहीं, इनके प्रयोग से आप स्किन को भी बेहतर बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हम किन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

    1.नींबू और चीनी का प्रयोग

    शुगर एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जबकि गर्म चीनी बालों से चिपकती है और नींबू त्वचा को नेचुरल तरीके से ब्लीच करता है. इस मिश्रण को आप वैक्सिंग के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको 2 चम्मच नींबू के जूस में एक चम्मच चीनी मिलाना होगा और उसमें 8 से 9 बूंदे पानी मिलाना होगा. इस मिश्रण को गैस पर गर्म कर लें और जब हल्का ठंडा हो जाए तो शरीर पर लगाएं और करीब 20 से 25 मिनट बाद पानी से धो लें.




    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें





    2. शहद और नींबू

    वैक्सिंग की जगह आप शहद और नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं. सबसे पहले 5 चम्मच चीनी लें और उसमें एक चम्‍मच नीबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे गर्म कर लें. आपका नेचुरल वैक्‍स तैयार है. अब सबसे पहले बालों पर हल्का सा पाउडर लगाएं और इस मिश्रण को बॉडी पर लगाएं. अब वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से बालों को उल्टी दिशा में झटके से खींचे. आपके बॉडी हेयर आसानी से बाहर आ जाएंगे.

    3.ओट मील और केले का ऐसे करें उपयोग

    एक कप ओटमील और एक केला मिक्‍सी में फेटें और इस पेस्ट को बॉडी पर लगाएं. 15 मिनट बाद सूख जाने के बाद रगड़ रगड़ कर पानी से धोएं. अनचाहे बालों को हटाने के लिए यह एक स्क्रबर की तरह भी काम करता है.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज