• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • ऑरेंज के छिलके और मुल्‍तानी मिट्टी का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे से ऐसे दूर होंगी झुर्रियां

ऑरेंज के छिलके और मुल्‍तानी मिट्टी का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे से ऐसे दूर होंगी झुर्रियां

मुल्‍तानी मिट्टी और संतरे का छिलका स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. Image Credit : shutterstock

मुल्‍तानी मिट्टी और संतरे का छिलका स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. Image Credit : shutterstock

Multani Mitti And Orange Peel Powder Face Pack : बढ़ती उम्र (Age) का असर अगर आपके चेहरे (Face) पर दिखने लगा है तो आप एक खास फेस पैक (Face Pack) का प्रयोग कर इसे दूर रख सकते हैं. जानें इसके प्रयोग का तरीका.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Multani Mitti And Orange Peel Powder Face Pack Makes Your Face Younger : यंग एज में स्किन टाइट और ग्‍लोइंग दिखती है. इस स्किन (Age) पर मेकअप करना भी आसान होता है. लेकिन जैसे जैसे उम्र बढती जाती है इसकी फ्लेक्सिबिलिटी घटने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) और झाइंयां नजर आने लगती हैं. यही नहीं, पोर्स लूज होते जाने की वजह से स्किन पर मेकअप भी नेचुरल नहीं लगता और हम मेकअप करने में असहज महसूस करने लगते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रही हैं तो यहां कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर उम्र के असर को कम कर सकते हैं. इस पैक की मदद से आप अपने स्किन को टाइट और ग्‍लोइंग बना सकते हैं जिससे बिना मेकअप के भी आप खूबसूरत और फ्रेश नजर आएंगी. तो आइए जानते हैं कि इस कमाल के फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए हमें किन चीजों की जरूरत होगी और हमें क्‍या करना होगा.

    इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

    -मुल्तानी मिट्टी

    -संतरे के छिलकों का पाउडर

    -गुलाब जल

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

     

    बनाने और प्रयोग की विधि

    सबसे पहले 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाबजल को एक कटोरी में लें और इसे अच्‍छी तरह फेंटकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने का वेट करें. करीब 15 मिनट में सूखने लगेंगे. सूख जाने पर आप इसे ताजे पानी से धो लें. पोछकर आप चेहरे पर गुलाबजल स्‍प्रे कर लें. ऐसा आप सप्‍ताह में तीन बार करें तो आपको इसका असर दो से तीन बार के प्रयोग के बाद ही नजर आने लगेगा.

    क्‍यों है फायदेमंद

    मुल्‍तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह स्किन के पोर्स को छोटा करने में काफी सहायक हैं. जबकि संतरे के छिलके के पाउडर में त्वचा के लिए फायदेमंद विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, कैल्शियम और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन सेल्स को पोषण देने और सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं. इन दोनों का साथ इस्‍तेमाल करने से चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज