Home /News /lifestyle /

प्‍लांट बेस्‍ड नैचुरल बटर से करें अपनी स्किन को मॉइश्चराइज्ड, पोषक तत्‍वों से है भरपूर

प्‍लांट बेस्‍ड नैचुरल बटर से करें अपनी स्किन को मॉइश्चराइज्ड, पोषक तत्‍वों से है भरपूर

प्‍लांट बेस्‍ड बटर स्किन पर ग्‍लो लाता है. Image : shutterstock

प्‍लांट बेस्‍ड बटर स्किन पर ग्‍लो लाता है. Image : shutterstock

Plant Based Natural Butter : अगर आपकी स्किन (Skin) बहुत रूखी (Dry) रहती है तो आप इनमें ग्‍लो (Glow) लाने के लिए प्‍लांट बेस्‍ड बटर का प्रयोग करें.

    Plant Based Natural Butter For Glowing Skin : अगर आपकी स्किन (Skin) ड्राई रहती है या लोशन आदि लगाने के बावजूद ग्‍लो (Glow) नहीं आता तो आपको यह जानना जरूरी है कि स्किन को एक्‍स्‍ट्रा नमी की जरूरत है.  इसके लिए आप स्किन बटर का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन कई बार स्किन बटर के प्रयोग से लोगों को एलर्जी या पिंपल्‍स आदि की समस्‍या होती है. ऐसे में आप चाहें तो नैचुरल प्‍लांट बेस्‍ड बटर (Plant Based Natural Butter ) का प्रयोग स्किन पर ग्‍लो लाने के लिए कर सकते हैं. जी हां, ये आपकी स्किन को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखेगा और ड्राइनेस को कम करेगा. दरअसल इनमें नेचुरल फैटी एसिड और कई न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं जो स्किन को भरपूर नमी दे सकते हैं.  ये स्किन पर हुए डैमेज को भी हील करने में काफी कारगर होते हैं. तो आइए जानते हैं कि कैमिकल्‍स मुक्‍त इन नेचुरल प्‍लांट बेस्‍ड बटर कौन कौन से होते हैं.

    प्‍लांट बेस्‍ड नेचुरल स्किन बटर

    1.शिया बटर

    शिया बटर को मॉइस्चर का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फ़ैटी एसिड और विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए जरूरी तत्‍व हैं. शिया बटर एक लाइटवेट लेकिन बहुत ही प्रभावी बटर है जो हर तरह की स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है और बेजान हो गई है तो आप त्वचा पर रेग्युलरली इसका इस्तेमाल करें. इसके प्रयोग से स्किन पर मौजूद दाग़-धब्बे भी हील हो जाते हैं और स्किन क्‍लीन दिखने लगती है.

    इसे भी पढ़ें : एलोवेरा में मौजूद ‘एलो लेटेक्‍स’ के बारे में जानते हैं? सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

    2.कोकम बटर

    कोकम बटर में भी न्‍युट्रिशनल तत्‍व भरपूर होते हैं.  यह बटर काफी लाइट और तेजी से स्किन में अवशोषित होने वाला बटर है.  इसके प्रयोग से त्वचा ऑयली नहीं होती. इसमें मौजूद इन्ग्रीडिएन्ट्स स्किन पर ड्रायनेस, डलनेस और एजिंग की समस्‍या को कम करता है. इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो मुंहासों से छुटकारा दिलाने में सझम है.

    3.मैंगो सीड बटर

    मैंगो सीड बटर में ओमेगा एसिड के साथ विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषकतत्व होते हैं. आम के बीज से तैयार यह बटर हर स्किन के लिए फ़ायदेमंद होते हैं. इसके प्रयोग से स्किन ग्‍लोइंग और हेल्‍दी रहता है. यह मुंहासों  को कम करने और अर्ली एजिंग को रोकता है.

    इसे भी पढ़ें : उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

    4.कोको बटर

    कोको बटर डीप मॉइस्चराइज़ेशन के लिए फेमस है. इसमें खास सुगंध होती है जो फील गुड कराता है. यह काफी हैवी और थिक हाइड्रेटर होता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स और दूसरे निशान कम करने के लिए यह काफी बेहतरीन माना जाता है. इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स तत्‍व भी होते हैं जो त्वचा को हेल्‍दी, हाइड्रेटेड और सॉफ्ट बनाते हैं.

    5.मुरुमुरु बटर

    मरुमरु नट्स से तैयार यह बटर स्किन को हाइड्रेट रखता है. यह बालों के लिए भी अच्छा होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर