स्किन को रखना है प्रॉब्‍लम फ्री, तो स्किन केयर रूटीन में ऐड करें विटामिन-सी

विटामिन सी एजिंग के प्रोसेस को कम कर सकता है. Image Credit : Pexels/Karolina Grabowska

विटामिन सी एजिंग के प्रोसेस को कम कर सकता है. Image Credit : Pexels/Karolina Grabowska

Benefits Of Vitamin C For Skin: विटामिन सी हमारे स्किन में कॉलिजन प्रोटीन को बनाता है. यह मृत त्वचा को बाहर निकालकर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 9:32 AM IST
  • Share this:
Benefits Of Vitamin C For Skin : विटामिन सी (Vitamin C) हमारी हेल्‍दी स्किन (Healthy Skin) के लिए बहुत ही जरूरी है. स्किन सेल्‍स इसकी मदद से खुद को यू वी रेज़ और पॉल्‍यूशन से होने वाले स्‍ट्रेस से बचाती हैं. विटामिन सी ही हमारी स्किन में कॉलिजन प्रोटीन को भी बनाता है. यह मृत त्वचा को बाहर निकालकर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है. तमाम फायदों को देखते हुए आज जितनी भी बड़ी स्किन केयर कंपनियां हैं, वे अपने प्रोडक्‍ट्स में विटामिन सी का भरपूर उपयोग कर रही हैं. स्किन केयर (Skin Care) के लिए आप विटामिन सी का प्रयोग सिरम से लेकर पाउडर और कैप्‍सूल के रूप में भी कर सकते हैं. ये सभी बाजार में आसानी से उपलब्‍ध हैं. आइए जानते हैं कि विटामिन सी के और क्‍या फायदे हैं.

स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे -

1.हाइपर पिगमेंटेशन को रोकता है विटामिन सी



हाइपर पिगमेंटेशन स्किन के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. यह चेहरे के पिगमेंटेशन को प्रभावित करता है जिससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है. हाइपर पिगमेंटेशन के कारण मेलानिन अधिक बनता है और इससे स्किन पर गहरे रंग के धब्‍बे बनने लगते हैं. जब विटामिन-सी त्वचा में मिलता है तो यह मेलानिन बनने की प्रक्रिया को रोक देता है जिससे हाइपर पिगमेंटेशन कम हो जाता है.
इसे भी पढ़ेंः स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

2.कंट्रोल करता है एजिंग एफेक्‍ट को

विटामिन सी एजिंग के प्रोसेस को भी कम कर सकता है. दरअसल कोलेजन एक प्रोटीन है जो चेहरे के लचीलेपन को बनाने का काम करता है. एजिंग और सन रेज़ की वजह से स्किन में कोलेजन बनता है जिसके कारण फाइन लाइन्स और झुर्रियां चेहरे पर आने लगती हैं. यहां विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ा देता है और स्किन को यंग रखता है.

3.देता है यू वी प्रोटेक्‍शन

हम सभी जानते हैं कि जब स्किन धूप के संपर्क में आती है तो यह त्वचा को डैमेज करने लगती है. इससे स्किन की कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में विटामिन-सी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण अल्ट्रा वायलेट रेज़ के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

4.स्किन के सूजन को करता है कम

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाने के कारण विटामिन सी चेहरे की लालिमा और सूजन को कम करने में बहुत उपयोगी होता है. यह चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है और धूप और प्रदूषण की वजह से डैमेज हुई स्किन को निखारता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज