Home /News /lifestyle /

सेहत ही नहीं, बेदाग निखार के लिए भी पिएं केसर वाला दूध

सेहत ही नहीं, बेदाग निखार के लिए भी पिएं केसर वाला दूध

केसर हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. Image : Pixabay

केसर हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. Image : Pixabay

Saffron Milk Benefits For Skin : केसर वाला दूध (Saffron Milk) आपको अंदर से तो हेल्‍दी (Healthy) बनाता ही है, ये रेडिएंट ग्लो (Glow) और बेदाग निखार भी चेहरे (Face) पर लाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Saffron Milk Benefits For Skin : कई बार हम चेहरे (Face) पर आती डलनेस को दूर करने के लिए तमाम तरह के कॉस्‍मेटिक्‍स का प्रयोग करते है. लेकिन निखार आने का नाम नहीं लेता. इसके लिए कई लोग रेग्‍युलर पार्लर जाते हैं और फेशियल कराते हैं लेकिन तनाव और थकान की वजह से  स्किन मुरझाने लगती है. दरअसल इसकी वजह बेहतर नींद (Sleep) का अभाव होता है. अगर आप लगातार कई दिनों से तनाव में हैं और काम के चलते रात को अच्‍छी नींद नहीं आती तो इसका असर शरीर पर पड़ने लगता है. यह मानसिक सेहत को तो प्रभावित करता ही है, हमारी स्किन भी रिलेक्‍स नहीं हो पाती और स्किन सेल्‍स खुद को हील नहीं कर पाते. ऐसे में बेहतर नींद और स्‍ट्रेस फ्री स्किन के लिए केसर मिल्‍क (Saffron Milk) काफी लाभकारी होता है.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

    केसर मिल्‍क के फायदे

    दरअसल केसर हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर इसे गर्मागर्म दूध के साथ पिया जाए तो स्किन नेचुरल तरीके से ग्‍लोइंग बनती है और धीरे धीरे चेहरे पर निखार आने लगता है. दरअसल जब हम इसका रेग्‍युलर सेवन करते हैं तो रात की नींद अच्‍छी होती है जिससे मानसिक और शारीरिक रूप से हम रिलेक्‍स कर 7 से 8 घंटे सो पाते हैं. बता दें कि आयुर्वेद में सदियों से केसर का उपयोग स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता रहा है.

    इस तरह बनाएं केसर मिल्‍क

    सबसे पहले आप दो चम्मच दूध में केसर के दो से तीन रेशे भिगो दें. अब 15 मिनट बाद जब दूध पीना हो तो एक गिलास दूध को गर्म करें और गुनगुना होने के लिए छोड़ दें. गुनगुने दूध में केसर मिला दो चम्मच दूध डाल दें. केसर का रंग तुरंत दूध में मिलने लगेगा. अब आप इसमें स्‍वाद के अनुसार शहद, मिश्री या चीनी मिलाकर पिएं.  आप चाहें तो इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स या बादाम पाउडर भी मिला सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

    कब करें इसका सेवन

    जब भी आप रात को सोने जाएं तो उससे आधा या एक घंटा पहले ये दूध पी लें. ऐसा करने से आपको डाइजेशन की समस्‍या नहीं आएगा. गर्म दूध में कुछ ऐसे तत्‍व भी होते हैं जो शरीर में मौजूद रिलेक्सिंग हॉर्मोन्स को बढा देते हैं जिससे मन शांत होता है और बेहतर नींद आती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर