Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: चेहरे का पीछा नहीं छोड़ रहे पिम्पल्स तो ये फेस पैक कर देंगे इनकी विदाई

Skin Care Tips: चेहरे का पीछा नहीं छोड़ रहे पिम्पल्स तो ये फेस पैक कर देंगे इनकी विदाई

पिम्पल्स से निजात दिलाने में फेस पैक मदद कर सकते हैं- Image/shutterstock

पिम्पल्स से निजात दिलाने में फेस पैक मदद कर सकते हैं- Image/shutterstock

Skin Care Tips: यंग एज में पिम्पल्स (Pimples) निकलना बेहद आम बात है. लेकिन कुछ लोगों के लिए ये बात बिल्कुल भी आम नहीं होती है. जैसे ही उनको चेहरे (Face) पर पिम्पल दिखाई देता है, वैसे ही इसको दूर करने के लिए न जाने कितने तरीके आजमा डालते हैं. वहीं कुछ लोग पिम्पल्स की वजह से कम से कम हफ्ते भर तक घर से बाहर जाने से कतराते हैं. तो ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो पिम्पल्स हटाने के लिए इसको नाखून से खुरच भी देते हैं. जबकि ऐसा करने से चेहरे पर इसका निशान (Mark) पड़ जाने का खतरा भी बना रहता है.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: आज के युवाओं कोपिम्पल्स (Pimple) काफी बड़ी समस्या नजर आती है. जैसे ही उनको चेहरे (Face) पर पिम्पल दिखाई देता है, वैसे ही इसको दूर करने के लिए न जाने कितने तरीके आजमा डालते हैं. वहीं कुछ लोग पिम्पल्स की वजह से कम से कम हफ्ते भर तक घर से बाहर जाने से कतराते हैं. तो ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो पिम्पल्स हटाने के लिए इसको नाखून से खुरच भी देते हैं. जबकि ऐसा करने से चेहरे पर इसका निशान (Mark) पड़ जाने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे खास फेस पैक के बारे में बताते हैं. जो  पिम्पल्स से निजात दिलाने के लिए खास तौर पर इस्तेमाल किये जा सकते हैं. बता दें कि इन फेस पैक को इस्तेमाल करने के बाद आपको पिम्पल्स से जल्द से जल्द निजात मिल जाएगी. साथ ही मुंहासे के निशान भी बाकी नहीं रहेंगे. तो आइये जानते हैं इन फेस पैक को बनाने और लगाने के तरीकों के बारे में.

दही-ओट्स

दही-ओट्स फेस पैक आपके चेहरे से पिम्पल्स हटाने में मदद करेगा. इसके लिए आप दही में थोड़ा सा ओट्स मिक्स कर इसका पेस्ट बना लें. चाहें तो इसमें अंडे का सफेद भाग भी मिला लें. फिर इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें फिर सादे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: सर्दी में बहुत ज्यादा फट रहे हैं होंठ तो चुटकियों में लिप्स सॉफ्ट बना सकते हैं ये तरीके

नीम-हल्दी

नीम-हल्दी फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की दस-पंद्रह पत्तियों को धोकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिक्स कर के चेहरे पर अप्लाई करें. इसके बीस मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें.

हल्दी-शहद

हल्दी-शहद फेस पैक भी आपको पिम्पल्स से जल्द राहत देगा. इसके लिए आप एक बड़े चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करके पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Jaggery For Winter Skin Care: डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सर्दियों में ऐसे इस्तेमाल करें गुड़

एलोवेरा

पिम्पल्स को दूर करने में एलोवेरा भी काफी काम आ सकता है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल लेकर सीधे तौर पर पिम्पल्स पर अप्लाई करें. 10 मिनट इसको ऐसे ही लगा रहने दें फिर पानी से चेहरा धो लें. अगर आप फ्रेश एलोवेरा जेल इस्तेमाल करेंगे तो ये और भी जल्दी असर करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर