Skin Care Tips: खूबसूरत चेहरे के लिए बेसन में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

बेसन पोर्स को गहराई से साफ कर उसमें जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सक्षम है.
बेसन पोर्स को गहराई से साफ कर उसमें जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सक्षम है.

कई बार टैनिंग (Tanning) की वजह से भी स्किन डार्क नजर आने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) आपकी डार्क स्‍किन टोन को कुछ हद तक निखार सकते हैं.

  • Share this:
खूबसूरत त्‍वचा (Beautiful Skin) पाने के लिए लोग क्या क्या उपाय नहीं करते. लड़कियां मेकअप (Makeup) से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) तक की मदद लेती हैं लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से अलग ही नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. स्‍किन टोन में थोड़ा सुधार कर स्‍किन को ग्लोइंग (Glowing) और साफ बनाया जा सकता है. इसके अलावा कई बार टैनिंग की वजह से भी स्किन डार्क नजर आने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) आपकी डार्क स्‍किन टोन को कुछ हद तक निखार सकते हैं. आइए आपको एक ऐसे फेस पैक के बारे में बताते हैं जिससे टैनिंग से छुटकारा मिलेगा और स्‍किन का दबा हुआ रंग निखर कर सामने आएगा. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस बेसन और मुलेठी को मिक्स कर फेस पैक तैयार करना है.

फेस पैक के लिए सामग्री
बेसन - 2 बड़ा चम्‍मच,
मुलेठी - 1 बड़ा चम्‍मच,
गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर - 1 छोटा चम्‍मच,
शहद - 1 छोटा चम्‍मच,


नींबू का रस- 1 चम्‍मच,
ठंडा दूध- जरूरत के अनुसार

ऐसे अप्लाई करें फेस पैक
एक कटोरी में बेसन, मुलेठी, गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर, शहद, नींबू का रस और कच्चा ठंडा दूध को अच्छे से मिक्‍स कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. पेस्‍ट जब सूखने लगे तब इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. ध्‍यान रखें कि पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा हो. इस पेस्‍ट को सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाया जा सकता है.

स्किन में निखार लाता है बेसन
बेसन में क्षारीय गुण होते हैं, जो त्वचा के पीएच को बनाए रखने के लिए क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बेसन पोर्स को गहराई से साफ कर उसमें जमी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सक्षम है. बेसन चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालने में भी मदद करता है. इसे लगाने से स्‍किन बिल्‍कुल भी ड्राई नहीं होती. यह नमी को नियंत्रित करता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है.

मुलेठी से स्‍किन होती है साफ
मुलेठी, स्‍किन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही उसे साफ भी करती है. यह चेहरे से दाग-धब्‍बे, कालापन और निशान दूर करती है. मुलेठी से बना पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है. इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स से भी मुक्‍ति मिलती है. मुलेठी का पेस्ट स्किन में मेलेनिन को बनने से रोकता है. यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है.

​गुलाब की पंखुडियों के फायदे
गुलाब के फूल में विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे पिंप्लस की समस्या दूर करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करता है. इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने से त्वचा से डेड स्‍किन हटती है जिससे त्‍वचा ग्लोइंग बनती है.

चेहरे के लिए कच्चा दूध फायदेमंद
कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है. दूध में मौजूद यह तत्व त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. रात में कच्‍चा दूध लगाकर सोने से सुबह स्‍किन काफी साफ दिखाई देती है. यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्‍किन को ड्राईनेस से बचाता है.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज