Home /News /lifestyle /

इन दो चीजों का करेंगे प्रयोग तो बिना मेकअप भी चेहरा एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो लुक में दिखेगा

इन दो चीजों का करेंगे प्रयोग तो बिना मेकअप भी चेहरा एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो लुक में दिखेगा

मिकल्‍स की वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, फाइन लाइन्‍स, काले धब्‍बे आदि की समस्‍या बढ़ सकती है. Image Credit :shutterstock

मिकल्‍स की वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, फाइन लाइन्‍स, काले धब्‍बे आदि की समस्‍या बढ़ सकती है. Image Credit :shutterstock

Skin Care Tips For Glowing Skin : अगर आपकी स्किन (Skin) डल हो गई है तो आप इन दो चीजों की मदद से स्किन को क्‍लीन (Clean) और ग्‍लोइंग (Glowing) बना सकते हैं. इसके प्रयोग से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो (Glow) आएगा और स्किन की कई समस्‍याएं दूर रहेंगी. अगर आप अपने चेहरे के केयर के लिए नेचुरल हनी का प्रयोग करें तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. ये आपकी त्वचा से न केवल जमी हुई मैल, बल्कि प्राकृतिक तेलों को भी साफ कर सकते हैं. इसके प्रयोग से स्किन कोमल बनेगी और ड्राइनेस की समस्‍या दूर हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    Skin Care Tips For Glowing Skin :  अगर आपकी स्किन (Skin) डल हो गई है और मेकअक के बिना चेहरे पर निखार नहीं आता तो इसका मतलब यह हुआ कि आपकी त्‍वचा को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत है. सबसे पहले तो स्किन को क्‍लीन करने के लिए बेहतर क्‍लीनजर का प्रयोग जरूरी है. लेकिन बेहतर का मतलब महंगा और बाजारू कैमिकल से भरे प्रोडक्‍ट नहीं हैं. स्किन के केयर के लिए आप जितना अधिक नेचुरल प्रोडक्‍ट का प्रयोग करेंगे उतना बेहतर नतीजा आपको देखने को मिलेगा. इन दिनों बाजार में ब्‍यूटी और स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स की भरमार है जिसमें मौजूद कैमिकल्‍स प्रोडक्‍ट्स स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं. केमिकल्‍स की वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, फाइन लाइन्‍स, काले धब्‍बे आदि की समस्‍या बढ़ सकती है. ऐसे में यहां हम आपको नेचुरल क्‍लीनजर के प्रयोग का तरीका बताते हैं जिसके प्रयोग से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो (Glow) आएगा और स्किन की कई समस्‍याएं दूर रहेंगी.

    1.शहद का करें प्रयोग

    अगर आप अपने चेहरे के केयर के लिए नेचुरल हनी का प्रयोग करें तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. ये आपकी त्वचा से न केवल जमी हुई मैल, बल्कि प्राकृतिक तेलों को भी साफ कर सकते हैं. इसके प्रयोग से स्किन कोमल बनेगी और ड्राइनेस की समस्‍या दूर हो जाएगी.  शहद न केवल आपको लंबे समय तक फ्रेश और क्‍लीन रखेगा,  यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण आपकी त्वचा को हील भी करता रहेगा. शहद में मौजूद एंजाइम त्‍वचा को पोषण देते हैं और आपकी त्वचा को लंबे समय तक मॉइश्चराइज़ करते हैं. जिससे स्किन हेल्‍दी और ग्‍लो करती दिखती है. एंटी-एजिंग गुण भी इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं.

    ऐसे करें प्रयोग

    चेहरे पर साबुन की जगह हमेशा ऑर्गेनिक शहद का प्रयोग करें.  इसे एक चम्‍मच हाथ पर लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथों से चेहरे की मालिश करें.  2 मिनट बाद साफ पानी से धो लें.

    इसे भी पढ़ेंं : डल हो गई है स्किन, तो घर पर बनाएं ये होममेड बॉडी स्क्रब

    2.एप्‍पलसाइडर विनेगर का प्रयोग

    चेहरे की डलनेस को ठीक करने के लिए आमतौर पर लोग टोनर का प्रयोग करते हैं जो अल्कोहल-आधारित स्किन टोनर होता है. इनके प्रयोग से कई लोगों के स्किन में जलन, ड्राईनेस और पीएच असंतुलन पैदा हो सकता है. ऐसे में आप एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं. ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और संवेदनशील त्‍वचा का ख्‍याल भी रखता है.

    इस तरह करें प्रयोग

    एप्‍पल साइडर विनेगर को आप टोनर के रूप में प्रयोग करने के लिए दो चम्‍मच विनेगर एक कटोरी में लें और आधा कप पानी में मिलाएं. अब इस घोल को स्‍प्रे बोतल में रखें और फ्रिज में स्‍टोर करें. आप इसे कांच के बोतल में भी रख सकते हैं. जब भी प्रयोग करना हो आप इसे चेहरे पर स्‍प्रे करें या कॉटन को इससे भिगाकर चेहरे पर वाइट करें. नियमित प्रयोग से स्किन ग्‍लोइंग और प्रॉब्‍लम फ्री बना रहेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर