होम /न्यूज /जीवन शैली /मानसून में परुष ऐसे रखें अपनी हार्ड स्किन का ख्याल, फेस दिखेगा क्लीन एंड शाइनी

मानसून में परुष ऐसे रखें अपनी हार्ड स्किन का ख्याल, फेस दिखेगा क्लीन एंड शाइनी

पुरुष मौसम के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें. (Image/Canva)

पुरुष मौसम के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें. (Image/Canva)

मानसून में महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी खास स्किन केयर फॉलो करने की ज़रूरत होती है. इन दिनों जहां नमी के कारण पुरुष ...अधिक पढ़ें

Monsoon Skin Care Tips For Men: आमतौर पर अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों के लिए स्किन केयर का समय निकालना थोड़ा मुश्किल काम होता है. मानसून के साइड एफेक्ट्स से पुरुषों की त्वचा भी अछूती नहीं रह पाती है, इसलिए बारिश के मौसम में पुरुषों को भी खास स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आप चाहें, तो कुछ आसान तरीकों की मदद से मानसून में भी अपनी त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं.

मानसून के दौरान ज्यादातर पुरुष त्वचा को ऑयल फ्री रखने और कील-मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऐसे में ज्यादातर प्रोडक्ट्स पुरुषों की हार्ड स्किन पर बेअसर साबित होने लगते हैं. वहीं, इनमें मौजूद हार्ड केमिकल स्किन को डैमेज भी कर सकते हैं. हम आपसे साझा कर रहे हैं पुरुषों के कुछ आसान स्किन केयर टिप्स, जिसे ट्राई करके आप मानसून में भी क्लीन और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

इन चीजों की लें मदद
मानसून के दौरान बेस्ट स्किन केयर करने के लिए त्वचा पर हर रोज सनस्क्रीन लोशन, हायड्रेटिंग फेशियल और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आप गर्म तेल से मसाज भी कर सकते हैं. वहीं फेस क्लींजिंग के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करना न भूलें.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में पुरुष स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें चंदन के ये 5 फेस पैक, दूर होंगी त्वचा की कई समस्याएं

दाढ़ी ट्रिम करवाएं
आजकल बड़ी दाढ़ी और मूछ रखना पुरुषों में काफी ट्रेंड कर रहा है, मगर इस मौसम में धूल, मिट्टी और प्रदूषण का असर आपके दाढ़ी और मूछों के बालों पर भी पड़ सकता है, इसलिए बारिश के मौसम में दाढ़ी और मूछों के बाल छोटे-छोटे ही रखें. साथ ही समय-समय पर इन्हें ट्रिम करवाते रहें.

बेस्ट स्किन प्रोडक्ट चुनें
बारिश के मौसम में सीजन को ध्यान में रखकर ही स्किन प्रोडक्ट का चुनाव करें. इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलेगी. मॉनसून में स्किन केयर के लिए माइल्ड क्लिंजर, सिलिकॉन बेस्ड सनस्क्रीन और वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

फेस को रखें ऑयल फ्री
मानसून में अक्सर पसीने के कारण पुरुषों की त्वचा ऑयली होने लगती है. ऐसे में स्किन टाइप के अनुसार माइल्ड क्लिंजर से चेहरे को साफ करना न भूलें. साथ ही फेस का एक्स्ट्रा ऑयल कम करने के लिए ओटमील स्क्रब या पपीता फेस मास्क भी ट्राई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों की स्किन भी हो सकती है डैमेज, न दोहराएं ये गलतियां

स्किन टाइप और होममेड फेस मास्क
मानसून में बेस्ट स्किन केयर के लिए स्किन टाइप को ध्यान में रखना न भूलें. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ओटमील पेस्ट और कॉफी के साथ एलोवेरा जेल का फेस मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं ड्राई स्किन पर एप्पल साइडर विनेगर और नॉर्मल स्किन पर नींबू के रस और हल्दी का फेस मास्क काफी असरदार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Men, Monsoon, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें