Home /News /lifestyle /

कोहनी और घुटने हो गए हैं काले तो इस तरह करें रंग साफ, जानें सबसे कारगर तरीके

कोहनी और घुटने हो गए हैं काले तो इस तरह करें रंग साफ, जानें सबसे कारगर तरीके

स्किन को रेग्‍युलर मॉइस्चराइज़ करें. Image : pexels/Greta Hoffman

स्किन को रेग्‍युलर मॉइस्चराइज़ करें. Image : pexels/Greta Hoffman

Skin Care Tips For Elbows And Knees: कोहनी (Elbows) और घुटनों (Knees) पर ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से यहां की त्वचा जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही कालेपन (Dark) की वजह हो सकती है.

    Skin Care Tips, Home Remedies For Dark Elbows And Knees: हम चेहरे की देखभाल जितने जतन से करते हैं, बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों की उतनी देखभाल नहीं करते. इसका सबसे ज्‍यादा असर हमारी कोहनी (Elbows) और घुटनों (Knees) पर देखने को मिलता है. यहा की स्किन काली (Black) और बदरंग हो जाती है और हमें कई बार इनकी वजह से शर्मिेंदगी झेलनी पड़ती है. ऐसे में हम इनकी सफाई तो करते हैं लेकिन कालेपन को हटाना आसान काम नहीं होता. विशेषज्ञों की मानें तो कोहनी और घुटनों पर ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से यहां की स्किन जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही कालेपन की वजह होती है. इसे हटाने के लिए हम ब्‍लीच आदि का प्रयोग करते हैं लेकिन इनके अधिक प्रयोग से स्किन और अधिक काली हो सकती है.

    आइए हम जानते हैं कि कोहनी और घुटनों के रंग को साफ करने के लिए हम कौन से घरेलू उपाय (Home Remedies) कर सकते हैं.

    घुटने और कोहनी के ले रंग को साफ करने का उपाय

    नारियल तेल

    नारियल तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. यह कालेपन से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है. अगर हम रोज इस जगह पर रात को सोते समय नारियल तेल का इस्तेमाल करें तो कालेपन और रूखेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

    नींबू

    नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है जो त्वचा में निखार लाने में काफी फायदेमंद होता है. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. आप सप्‍ताह में तीन दिन नींबू का रस 10 मिनट के लिए इन जगहों पर लगाएं और अंतर देखें.

    दही

    दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन को ब्राइट करने में मदद करता है. आप इसे मॉइस्चराइज के रूप में स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

    संतरे का छिलका

    संतरे के छिलके को धूप में सूखाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाब जल मिलाएं और घुटने व कोहनी पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

    आलू

    आलू के टुकड़े को कोहनी और घुटनों पर करीब 5 मिनट के लिए रगड़ें. आप चाहें तो इसका जूस निकालकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें.

    ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

    खीरा

    खीरा स्किन के हाइड्रेशन में काफी मदद करता है. आप खीरे के जूस में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और कोहनी और घुटनों पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

    इन बातों का भी रखें ध्‍यान

    – क्रॉस लेग्ड बैठने या टेबल पर अपनी कोहनियों को आराम देने से बचने का प्रयास करें.

    – स्किन को रेग्‍युलर मॉइस्चराइज करें.

    – पिगमेंट लाइटनिंग क्रीम का उपयोग करें.

    – ब्लीचिंग क्रीम, बार-बार स्क्रब या फिर लूफा के इस्तेमाल से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Home Remedies, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर