• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • काजू से बनाएं स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

काजू से बनाएं स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व त्वचा की नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. Image Credit : shutterstock

काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व त्वचा की नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. Image Credit : shutterstock

Homemade Cashew Face Pack For Glowing Skin : एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर काजू (Cashew) को हम फेस पैक (Face Pack) के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. ये प्राकृतिक रूप से चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) बनाता है.

  • Share this:

    Homemade Cashew Face Pack For Glowing Skin : तेज धूप, पसीना, गर्मी, प्रदूषण चेहरे की रंगत छीन लेती है. इनकी वजह से उम्र से पहले ही एजिंग (Ageing) के निशान नजर आने लगते हैं. ऐसे में चेहरे की निखार (Glow) को बरकरार रखने के लिए हम नेचुरल थेरेपीज या घरेलू उपायों को अपनाएं तो त्‍वचा दुबारा से ग्‍लोइंग और स्‍ट्रेस फ्री हो सकती है. इसके लिए आज हम बता रहे हैं कि स्किन को रीहाइड्रेट और यंग बनाए रखने के लिए आप काजू (Cashew) की मदद ले सकते  हैं.

    काजू फेस पैक के फायदे

    काजू में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो नयी त्वचा कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. ये चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है. इसे अगर फेसपैक के रूप में इस्तेमाल करें तो टैनिंग,  झुर्रियां, एजिंग के संकेतों से भी छुटकारा मिल सकता है. नेचुरल होने की वजह से ये स्किन के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं होते.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे के नैचुरल ग्लो को बनाए रखने के लिए लगाएं ये 4 होममेड टोनर, जानें बनाने का तरीका

    इस तरह बनाएं काजू का फेस पैक

    इसे बनाने के‍ लिए आपको कुछ काजू, थोड़ा सा दूध और थोड़ा सा बेसन की जरूरत होगी. सबसे पहले आप काजू को 15 मिनट के लिए दूध में भिगोकर रख दें. इसके बाद दोनों सामग्रियों को मिक्सी में पीसें और एक फाइन पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को एक कटोरी में डालें और बेसन मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. आपको काजू फेस पैक तैयार है.

    इसे भी पढ़ें : अंडे के छिलके को फेकें नहीं, बालों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें इनका इस्‍तेमाल

     

    इस तरह करें प्रयोग

    चेहरे को माइल्‍ड सोप से साफ करें और इसके बाद कच्चे दूध से चेहरे को वाइप कर साफ़ कर लें. अब इस फेसपैक  को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन में लगाएं.15 मिनट बाद जब फेसपैक चेहरे पर सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में कम से कम 3 बार अप्लाई करते हैं तो आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आएगा और एजिंग के निशान भी कम होते दिखेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज