होम /न्यूज /जीवन शैली /

बेहतर रिजल्ट्स के लिए सनस्क्रीन लगाते समय न करें इन बातों को नजरअंदाज

बेहतर रिजल्ट्स के लिए सनस्क्रीन लगाते समय न करें इन बातों को नजरअंदाज

बाहर निकलने के करीब दस मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं -Image/Canva

बाहर निकलने के करीब दस मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं -Image/Canva

गर्मियों में त्वचा को धूप से बचाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. खासकर महिलाएं स्किन को कवर करने से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने तक कई नुस्खे आजमाती हैं और सनस्क्रीन भी इन्हीं में से एक है. बता दें कि सनस्क्रीन सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से त्वचा की सुरक्षा करने में मददगार होती है. हालांकि सनस्क्रीन का भरपूर लाभ उठाने के लिए इसे सही तरह से अप्लाई करना भी बेहद जरूरी होता है.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों में त्वचा को धूप और धूल से बचाने के लिए खासकर महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. सनस्क्रीन (Sunscreen) भी इन्हीं में से एक है. गर्मी के मौसम में धूप से बचने के लिए ज्यादातर महिलाएं घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलती हैं. लेकिन क्या आप सनस्क्रीन लगाने के सही तरीके से वाकिफ हैं. जी हां, सनस्क्रीन को असल मायनों में फायदेमंद (Benefits) बनाने के लिए इसे लगाने का सही तरीका पता होना बेहद जरूरी है, वरना ये त्वचा (Skin) पर बेअसर भी हो सकती है.

बेशक गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन यूज करना काफी कॉमन और आसान काम है. बावजूद इसके कई लोग सनस्क्रीन लगाने के सही तरीके से अंजान रहते हैं. जिसके चलते सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से नहीं बचा पाती है और आपका सनस्क्रीन लगाना पूरी तरह व्यर्थ हो जाता है. तो आइए जानते हैं सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में.

बाहर निकलने से कुछ देर पहले लगाएं सनस्क्रीन
ज्यादातर लोग घर से निकलते समय ही समस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाते हैं. लेकिन आपको बता दें त्वचा सनस्क्रीन को आब्जॉर्ब करने में 10 से 15 मिनट का समय लेती है. जिसके बाद ही सनस्क्रीन सूरज से यूवी प्रोटेक्शन देना शुरू करती है. इसलिए घर से निकलने के 10-15 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मेकअप के बाद फेस पर सनस्क्रीन कैसे करें री-अप्लाई, जानें

दोबारा लगाएं सनस्क्रीन
कुछ लोगों को लगता है कि दिन में सिर्फ एक बार सनस्क्रीन लगाना काफी होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. ज्यादा तेज धूप में सनस्क्रीन कुछ ही देर में बेअसर होने लगती है. इसलिए अगर आप ज्यादा समय के लिए घर से बाहर हैं तो हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

घर पर भी करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल
ये जरूरी नहीं है कि आप घर से बाहर जाते समय ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. गर्मी के मौसम में गर्म हवा कहीं भी लग सकती है. जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचना भी स्वाभाविक है. इसलिए घर पर रहते हुए भी कम से कम एक बार सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

स्किन टोन से नहीं पड़ता फर्क
कुछ लोगों के अनुसार डार्क स्किन टोन वाले लोगों के लिए सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं होता है. मगर हम आपको बता दें कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए किया जाता है. इसलिए त्वचा को यूवी रेज से बचाने के लिए सभी को सनस्क्रीन लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Summer: गर्मियों में अगर सनस्क्रीन कर रहे हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ख्याल

एसपीएफ को न करें नजरअंदाज
त्वचा की बेहतर सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन खरीदते समय उसका एसपीएफ लेवल देखना न भूलें. अमूमन मार्किट में एसपीएफ 15 से एसपीएफ 100 तक की सनस्क्रीन मिलती हैं. वहीं ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन त्वचा को अधिक सुरक्षा देने में सक्षम होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर