Home /News /lifestyle /

चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां? इन गलतियों को करने से बचें

चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां? इन गलतियों को करने से बचें

पिगमेंटेशन से बचना है तो गर्म माहौल में देर तक न रहें Image/shutterstock

पिगमेंटेशन से बचना है तो गर्म माहौल में देर तक न रहें Image/shutterstock

Skin Care Tips To Avoid Pigmentation: प्रदूषण भरे माहौल और भागदौड़ भरी जीवन-शैली में हम अक्सर अपनी त्वचा की देखभाल (Care) के प्रति लापरवाह बने रहते हैं. जिससे हमारी त्वचा (Skin) पर कई तरह की समस्यायें पैदा हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है त्वचा पर झाइयां (Pigmentation) हो जाने की समस्या. इसकी वज़ह प्रदूषण के अलावा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल और तेज धूप से सनबर्न या फिर पेट से जुड़ी दिक्कतें आदि कुछ भी हो सकती है. जिसके चलते चेहरे पर गहरे रंग के धब्बों के रूप में झाइयां नज़र आने लगती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips To Avoid Pigmentation: खूबसूरत और बेदाग (Spotless) त्वचा हम सभी चाहते हैं पर आजकल के प्रदूषण भरे माहौल और भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में हम अक्सर अपनी त्वचा की देखभाल (Care) के प्रति लापरवाह बने रहते हैं. जिससे हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्यायें पैदा हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है त्वचा पर झाइयां (Pigmentation) हो जाने की समस्या. इसकी वजह प्रदूषण के अलावा कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल, तेज धूप से सनबर्न या फिर पेट से जुड़ी दिक्कतें या कुछ भी इसका कारण हो सकता है. जिसके चलते चेहरे पर गहरे रंग के धब्बों के रूप में झाइयां नज़र आने लगती है. इससे हमारी त्वचा धब्बेदार और भद्दी दिखने लगती है.

कुछ आदतें ऐसी भी हैं, जिन्हें अगर हम अपनायें तो झाइयों यानी पिगमेंटेशन की समस्या से बहुत हद तक बचा जा सकता है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप झाइयों की समस्या से आसानी से बच सकते हैं.

चेहरे की झाइयां कैसे दूर करें (Tips to avoid pigmentation)

निकोटीन का इस्तेमाल कम करें

निकोटीन हमारी त्वचा (Skin) को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. इसलिये हमें स्मोकिंग जैसी आदतें ख़त्म कर देनी चाहिये. निकोटीन शरीर में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत बढ़ा देता है. यानी उनका असर कम कर देता है. इससे हमारी त्वचा समय से पहले बूढ़ी नज़र आने लगती है. साथ ही निकोटीन से हमारी त्वचा पर काले धब्बे और झाइयां नज़र आने लगती हैं. यह त्वचा पर धूप की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के असर को भी बढ़ा देता है. इसलिये झाइयों की दिक्कत से बचे रहने के लिये निकोटीन वाली चीजें पूरी तरह से त्याग दें या फिर उनका प्रयोग कम से कम करें.

ये भी पढ़ें: Blackheads Removal Tips: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नहीं पसंद कोई और तरीका तो इन फलों से बने फेस पैक लगाएं

सीधी और तेज धूप से त्वचा को बचाये रखें

देर तक पड़ने वाली धूप आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. खासकर पिगमेंटेशन यानी झाइयों की दिक्कत में. क्योंकि झाइयां वास्तव में धूप वगैरह के असर से त्वचा में बनने वाले मेलानिन नामक तत्व के त्वचा पर इकठ्ठा हो जाने से ही नज़र आने लगती हैं. धूप से आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स भी दिखने लगते हैं, जो स्किन की रंगत और भी बिगाड़ते हैं. इसके अलावा त्वचा पर सूरज की ख़तरनाक पराबैंगनी किरणों यानी अल्ट्रावॉयलेट किरणों के असर से स्किन पर सनबर्न भी हो सकता है. इसलिये खासतौर पर त्वचा की झाइयों जैसी दिक्कतों से बचे रहने के लिये देर तक धूप में न रहें. यदि धूप में निकलना ही है तो कोई अच्छी सनस्क्रीन त्वचा पर लगाना न भूलें.

गलत कॉस्मेटिक्स का त्वचा पर इस्तेमाल न करें

अक्सर हम प्रचार के असर में या दूसरों की देखादेखी गलत ब्यूटी-प्रोडक्ट्स चुन लेते हैं. इससे भी स्किन पर एलर्जी या कालापन आने लगता है. वास्तव में आपको अपने लिये अपनी ही स्किन के मुताबिक ब्यूटी-प्रोडक्ट्स लेने चाहिये. इसके लिये कोई भी ऐसा कॉस्मेटिक खरीदते समय उसका पैच-टेस्ट कर लेना बेहतर होता है. यानी खरीदते वक़्त उसकी थोड़ी सी मात्रा हथेली के पीछे की स्किन पर लगाकर देख लें कि किसी तरह की कोई जलन या एलर्जी तो नहीं हो रही. इसके बाद ही वह ब्यूटी-प्रोडक्ट खरीदें. इससे स्किन की दूसरी कई दिक्कतों के साथ ही झाइयां भी नहीं होंगी.

गर्म माहौल में देर तक न रहें

हम जानते हैं कि तेज गर्मी के वातावरण में हमारी त्वचा झुलस जाती है. इसके अलावा गरम वातावरण हमारी त्वचा को मेलानिन जैसे तत्व का निर्माण करने के लिये प्रेरित करता है. जो झाइयां होने की मुख्य वज़ह है. इसलिये झाइयों व स्किन की सेहत से जुड़ी दूसरी तमाम समस्यायें न पैदा हों इसके लिये हमें गर्म वातावरण में ज्यादा देर तक नहीं रहना चाहिये.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: ज्यादा देर धूप में बैठने से हो सकते हैं त्वचा को कई नुकसान, ऐसे करें स्किन केयर

परफ्यूम्स स्प्रे का इस्तेमाल

परफ्यूम्स को कभी भी स्किन पर सीधे नहीं स्प्रे करना चाहिये. इसमें तरह-तरह के केमिकल्स होते हैं. जिनसे एलर्जी हो सकती है. त्वचा पर सीधे परफ्यूम का इस्तेमाल त्वचा को काला भी कर सकता है. खासकर चेहरे की अति संवेदनशील त्वचा के लिये यह बात और भी मायने रखती है. इसलिये त्वचा की झाइयों व दूसरी समस्याओं से बचे रहने के लिये परफ्यूम का त्वचा पर कभी सीधा प्रयोग न करें.

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर