Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन से टमाटर चुटकियों में देगा निजात, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन से टमाटर चुटकियों में देगा निजात, बस इस तरह करें इस्तेमाल

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर बेस्ट है 
- Image/shutterstock

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर बेस्ट है - Image/shutterstock

Skin Care Tips: अक्सर गर्दन, घुटने और कोहनी जैसे शरीर के कई हिस्से कालेपन (Blackness) का शिकार हो जाते हैं, जो देखने में अलग से और ख़राब नजर आते हैं. खासकर गर्दन का कालापन बहुत ज्यादा अलग से नजर आता है, जो बहुत ही भद्दा दिखाई देता है. गर्दन (Neck) के इस कालेपन को दूर करने के लिए आप टमाटर (Tomato) साथ ही इसके रिजल्ट्स भी आपको काफी बेहतर नजर आएंगे.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips:  फैशन और खूबसूरती के तेजी से बढ़ते ट्रेंड के इस दौर में अमूमन सभी अपनी त्वचा (Skin) का खास ख्याल रखते हैं. खासकर महिलाएं त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग (Glowing) बनाने के लिए कॉस्मैटिक्स के अलावा घरेलू नुस्खों   का भी जमकर इस्तेमाल करतीं हैं. बावजूद इसके त्वचा के कुछ हिस्से रख-रखाव से परे रह जाते हैं और स्किन में कालापन (Darkness) आने लगता है. इनमें गर्दन बॉडी का सबसे खास हिस्सा है. जो आपके चेहरे से अलग रंग की नजर आने पर ख़राब इम्प्रेशन डालती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस समस्या का समाधान आपके घर में ही मौजूद है. जी हां, महज एक टमाटर के जरिये आप अपनी गर्दन के इस कालेपन से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं टमाटर के इन नुस्खों के बारे में.

टमाटर और नींबू का रस लगाएं

टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिला लें और इससे गर्दन पर हल्के हाथ से मसाज करें. इसे 5 से10 मिनट तक सूखने दें और फिर साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं? इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

 

टमाटर और कच्चा दूध

टमाटर के रस में कच्चा दूध मिलाकर रुई की सहायता से गर्दन पर अप्लाई करें. इसे अच्छी तरह से गर्दन पर लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से निश्चित रूप से गर्दन का कालापन कम होने लगेगा.

टमाटर का रस लगाएं

त्वचा के कालेपन को साफ करने के लिए टमाटर एक अच्छा विकल्प है. टमाटर में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को साफ करने का काम करता है. इसके लिए टमाटर के पल्प को 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं और फिर इसे साफ पानी से धो लें. कुछ दिन तक ऐसा करने से त्वचा साफ होने लगेगी.

टमाटर और हल्दी का करें प्रयोग

टमाटर के पल्प और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करें. फिर 5-10 मिनट तक रुकने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Carrot Face Pack For Skin Care: गाजर फेस पैक सर्दी में रूखी स्किन को मिनटों में बनायेगा सॉफ्ट एंड ग्लोइंग

टमाटर और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा में टमाटर का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें और इसे गर्दन पर लगा ले. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से गर्दन का कालापन साफ होने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर