Home /News /lifestyle /

skin care tips how to get rid of peeling skin near hands finger nails mt

नाखूनों के आसपास से निकलती है स्किन तो ये घरेलू तरीके देंगे राहत

नाखूनों के पास स्किन निकलने पर शहद से मसाज करें-Image/Canva

नाखूनों के पास स्किन निकलने पर शहद से मसाज करें-Image/Canva

Skin Care Tips: हाथ की उंगलियों के नाखूनों के साइड से स्किन निकलने की दिक्कत ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. जिनके सामने ये दिक्कत पेश आती है उनको दर्द, जलन और सूजन जैसी कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ता है. बहुत से लोग नाखूनों के पास से निकल रही स्किन को खींचकर या दांतों से काटकर हटाने के कोशिश करते हैं. लेकिन इससे ये प्रॉब्लम कम होने की जगह और भी बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि इस दिक्कत से निजात पाने के लिए ऐसे घरेलू तरीकों की मदद ली जाए.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: हाथ के नाखूनों के साइड से स्किन निकलने की दिक्कत ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. हालांकि ये दिक्कत उन लोगों को बेहद मामूली सी नजर आती है जो इस परेशानी से रूबरू नहीं होते हैं. लेकिन जिनके सामने ये दिक्कत पेश आती है उनको दर्द, जलन और सूजन जैसी कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ता है. बहुत से लोग नाखूनों के पास से निकल रही स्किन को खींचकर या दांतों से काटकर हटाने के कोशिश करते हैं. लेकिन इससे ये प्रॉब्लम कम होने की जगह और भी बढ़ जाती है.

इसलिए जरूरी है कि इस दिक्कत से निजात पाने के लिए ऐसे घरेलू तरीकों की मदद ली जाये. जिससे ये परेशानी आसानी के साथ आपका पीछा भी छोड़ दे और इसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत भी न हो. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान घरेलू तरीकों के बारे में.

शहद की मदद लें
शहद आपकी इस दिक्कत को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप रोज रात को सोने से पहले शहद से अपने हाथ के नाखूनों और इसके आस पास की स्किन पर मसाज करें.

ये भी पढ़ें: Nail Care Tips: ये 5 चीजें आपके पीले और बेजान नाखूनों को चुटकियों में बनाएंगी शाइनी एंड पिंक

एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें
एलोवेरा जेल से रोजाना दिन में दो-तीन बार अपने हाथ के नाखूनों और इसके आस-पास की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे ये परेशानी जल्द दूर होगी.

ऑलिव ऑयल आएगा काम
रोजाना नाखूनों और इसके आस-पास की त्वचा पर ऑलिव ऑयल से कुछ देर मसाज करें. अगर आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की जगह बादाम, सरसों या नारियल तेल का इस्तेमाल भी मसाज के लिए कर सकते हैं.

ओट्स का पेस्ट लगाएं
नाखूनों के आस-पास की खाल निकलने की दिक्कत को कम करने के लिए आप ओट्स का पेस्ट लगा सकते हैं. इसके लिए ओट्स को कुछ देर कच्चे दूध या पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें. फिर इसका पेस्ट बनाकर नाखूनों के आस-पास लगाकर मसाज करें.

ये भी पढ़ें: Finger Pain Remedies: कंप्‍यूटर पर काम करते-करते उंगलियों में होने लगता है दर्द? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

नींबू के पानी से करें सिकाई
नाखूनों के पास से निकल रही स्किन को ठीक करने के लिए, रोज नींबू वाले गुनगुने पानी से अपनी उंगलियों की सिकाई करें. इसके लिए करीब पांच मिनट तक उंगलियों को पानी में डुबोकर रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर