Home /News /lifestyle /

skin care tips how to make brinjal face mask mt

Skin Care Tips: चेहरे पर कभी इस्तेमाल किया है बैंगन? जानें कैसे चुटकियों में दिखाता है कमाल

दाग-झाइयां हटाने में मदद करता है बैंगन फेस मास्क (Image- Canva)

दाग-झाइयां हटाने में मदद करता है बैंगन फेस मास्क (Image- Canva)

Skin Care Tips: लजीज पकवानों में बैंगन (Brinjal) की डिशों का नाम लगभग सभी ने सुना होगा. मगर बैंगन के स्किन केयर (Skin care) गुणों से बहुत कम लोग ही वाकिफ होंगे. जी हां, बैंगन का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का एक दमदार नुस्खा है. इसमें मौजूद एंटी-एजिंग और विटामिन सी के तत्व चेहरे (Face) से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार होते हैं. बैंगन का रस और बैंगन का फेस मास्क चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए लोग कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स तो शायद ही दूर होती होंगी लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स के साइड इफेक्ट्स त्वचा (Skin) पर पहले से असर दिखाने लगते हैं. हालांकि, चेहरे (Face) की इन समस्याओं से छुटाकार पाने में बैंगन (Brinjal) आपकी मदद कर सकता है. जी हां, बैंगन का इस्तेमाल त्वचा के निशान मिटाने के साथ-साथ साइड इफेक्ट्स फ्री भी होता है.

आमतौर पर चेहरे से जुड़ी परेशानियों को हल करने के लिए कई नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. मगर, बैंगन का यूज आपने ज्यादातर खाने में ही सुना होगा. लेकिन हम आपको बता दें कि बैंगन खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ चेहरे को भी ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में मदद करता है. आइए जानते हैं स्किन केयर में बैंगन का इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

बढ़ती उम्र के लक्षण दूर करने के लिए मास्क

उम्र बढ़ने के साथ-साथ फेस पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगती हैं. वहीं बैंगन में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व फ्री रैडिकल्स को खत्म करके इन परेशानियों को दूर करने में मदद करते है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी फेस पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करता है. इसके लिए बैंगन का रस निकाल कर इसमें थोड़ा सा विच हेजल मिला दें. अब इस मिश्रण को किसी शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें और टोनर की तरह फेस पर इसका इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स लगा रहे हों खूबसूरती में दाग तो इन्हें रिमूव करने में मदद कर सकती हैं ये 5 घरेलू चीजें

टैनिंग से बचाने के लिए मास्क

काफी समय तक धूप में रहने के कारण अक्सर त्वचा पर जलन होने लगती है. ऐसे में स्किन पर बैंगन का रस लगाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखकर जलन और टैनिंग से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

सॉफ्ट बनेगी स्किन

बैंगन में मौजूद भरपूर मात्रा में पानी त्वचा के पोर्स को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है. ऐसे में नियमित रूप से स्किन पर बैंगन का पानी लगाने से त्वचा मुलायम होने लगती है.

स्किन सॉफ्ट बनाने के लिए मास्क

बैंगन का फेस मास्क बनाने के लिए बैंगन को गोल आकार में पतला-पतला काट लें. अब एक बाउल में दो बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाकर बैंगन के टुकड़ों को इसमें डालकर रख दें. आधे घंटे बाद इन टुकड़ों को चेहरे पर अप्लाई करें और थोड़ी देर बाद फेस धो लें. हफ्ते में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चमकदार और बेदाग नजर आने लगेगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: नहीं चाहते हैं मार्केट की केमिकल बेस्ड वैसलीन लगाना, तो घर पर इस तरह से करें तैयार

दाग-झाइयां हटाने के लिए मास्क

चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिगमेंटेशन से निजात पाने के लिए भी आप बैंगन फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए बैंगन को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपके दाग-धब्बे कम होने लगेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर