होम /न्यूज /जीवन शैली /चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब से यूं करें देखभाल

चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब से यूं करें देखभाल

कोकोनट शुगर स्क्रब बॉडी से डेड स्किन हटाता है. (Image/Canva)

कोकोनट शुगर स्क्रब बॉडी से डेड स्किन हटाता है. (Image/Canva)

अक्सर लोग त्वचा की केयर तो खूब करते हैं, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों जैसे हाथ, पैर, गर्दन, कोहनी आदि को नज़रअदाज़ कर देत ...अधिक पढ़ें

गर्मी हो या कोई भी मौसम, अगर स्किन केयर की बात हो, तो ज्यादातर लोग चेहरे को चमकाने पर ही फोकस करते हैं. कई बार हम भूल जाते हैं कि गर्मी की धूप, लू और प्रदूषण चेहरे के साथ-साथ शरीर के दूसरे पार्ट्स को भी उतने ही प्रभावित करते हैं, जिसके चलते चेहरे के अलावा पूरी बॉडी स्किन की खास देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है. ऐसे में आप त्वचा को सॉफ्ट और सुंदर बनाए रखने के लिए कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं.

गर्मी के मौसम में कई लोग फुल बॉडी स्किन केयर को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. अमूमन इसका सबसे बड़ा कारण काम की व्यस्त्ता के चलते समय का अभाव रहता है, जिसके कारण आपकी त्वचा रूखी, बेजान और डल लगने लगती है. आपको बताने जा रहे हैं बॉडी स्क्रब की कुछ आसान टिप्स. बेहद कम समय में इस स्क्रब को ट्राई करके आप गर्मी में मुलायम और दमकती त्वचा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब बनाने के तरीके और फायदों के बारे में यहां

कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब बनाने का तरीका
इसके लिए सबसे पहले आप सूखे नारियल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसे मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में 1 बड़ी चम्मच चीनी, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाब जल एड कर लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर स्किन पर अप्लाई करें.

ये भी पढ़ें: बेहतर रिजल्ट्स के लिए सनस्क्रीन लगाते समय न करें इन बातों को नजरअंदाज

कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल
कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब को लगाने के लिए स्क्रब पेस्ट को हाथों में लें और शरीर के सभी हिस्सों पर गोल-गोल लगाते हुए मसाज करें. इसी के साथ गर्दन, कोहनी, घुटने और एड़ी से डेड स्किन सेल्स रिमूव करने के लिए इन जगहों पर ज्यादा देर तक स्क्रब करें. लगभग 15 मिनट तक फुल बॉडी स्क्रब करने के बाद सादे पानी से नहाएं. हफ्ते में एक बाद कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: Summer Makeup Tips: गर्मी में पसीने से बह जाता है मेकअप, तो इन आसान तरीकों से बनाएं इसे लॉन्ग लास्टिंग

कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब के फायदे
कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करके त्वचा की रंगत सुधारने में मददगार होता है. इसके अलावा हफ्ते में एक बार इसके इस्तेमाल से स्किन की नमी बरकरार रहती है और त्वचा ड्राई होने की बजाए मुलायम और खिली-खिली नजर आने लगती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें