Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: सर्दी में बहुत ज्यादा फट रहे हैं होंठ तो चुटकियों में लिप्स सॉफ्ट बना सकते हैं ये तरीके

Skin Care Tips: सर्दी में बहुत ज्यादा फट रहे हैं होंठ तो चुटकियों में लिप्स सॉफ्ट बना सकते हैं ये तरीके

होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए नारियल तेल में समुद्री नमक मिलाकर स्क्रब करें.

होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए नारियल तेल में समुद्री नमक मिलाकर स्क्रब करें.

Skin Care Tips: सर्दियों (Winter) में रूखी त्वचा हर किसी के लिए परेशानी का कारण होती है. वहीं इस मौसम में बॉडी स्किन के साथ होंठों (Lips) पर भी डेड स्किन जमा होने लगती है. जिसकी वजह से तकलीफ तो होती ही है साथ ही चेहरे की सुंदरता भी फीकी लगने लगती है. अगर आप होंठों की डेड स्किन (Dead Skin) हटाकर इनको सॉफ्ट एंड पिंक बनाने के कई तरीके आजमा चुके हैं और आपको इससे कोई राहत नहीं मिल रही है. तो आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को भी आजमा कर देख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा (Skin) रूखी और बेजान होने लगती है. इस दौरान स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस मॉइस्चराइजर और लोशन का इस्तेमाल करते हैं. वहीं इस मौसम में बॉडी स्किन के साथ होंठों पर भी डेड स्किन (Dead Skin) जमा होने लगती है. जिससे होंठ (Lips) फटने की समस्या आम हो जाती है. होंठ फटने की वजह से तकलीफ तो होती ही है साथ ही चेहरे की सुंदरता भी फीकी लगने लगती है.

अगर आप होंठों की डेड स्किन हटाकर इन्हें सॉफ्ट एंड पिंक बनाने के कई तरीके आजमा चुके हैं और आपको इससे कोई राहत नहीं मिल रही है. तो आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को भी आजमा कर देख सकते हैं. ये आपके होंठों को चुटकियों में मुलायम और गुलाबी बनाने में आपकी मदद करेंगे.

नारियल के तेल से करें मसाज

नारियल का तेल सर्दियों में जम जाता है. लेकिन यह स्किन के साथ ही होंठों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में होंठों की डेड स्किन को हटाने और होंठों को मुलायम रखने के लिए आप नारियल के तेल से भी मसाज कर सकते हैं. नारियल के तेल में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाकर होंठों पर मालिश करें. थोड़ी देर बाद इसे धो कर होंठों पर लिप बाम लगा लें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अपनाएं ये 7 उपाय, नहीं फटेंगे आपके होंठ

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

एक छोटे बॉउल में गुलाब जल और थोड़ा सा ग्लिसरीन डाल कर मिला लें. अब इस मिक्चर को एक कॉटन बॉल की मदद से अपने होठों पर लगाएं. गुलाब जल होंठों की डेड स्किन को हटा कर होंठों को मुलायम बनाने का काम करता है. वहीं ग्लिसरीन होंठों की नमी बरकरार रखकर इन्हें ड्राई होने से बचाती है.

कॉफी से करें होंठों को स्क्रब

होंठों से डेड स्किन को हटाने के लिए आप कॉफी की सहायता ले सकते हैं. कॉफी स्किन के लिए एक बेहतर स्क्रबर है. इसके लिए आधा चम्मच कॉफी पाउडर में मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे होठों पर लगा दें और सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर निकाल दें. इससे आपके होठों की डेड स्किन आसानी से रिमूव हो जाएगी.

लिपबाम लगाना न भूलें

सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ होंठों को भी माइस्चराइजर की जरूरत होती है. इसीलिए दिन में 2-3 बार होंठों पर लिप बाम लगाना न भूलें. इससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे.

लिप्स को सॉफ्ट बनाएगा एलोवेरा जेल

एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है. वहीं होंठों की डेड स्किन को हटाने में भी एलोवेरा काफी असरदार है. इसके लिए दिन में 2-3 बार फ्रेश एलोवेरा पल्प को अपने होंठों पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें. इससे आपके होंठ सॉफ्ट और खूबसूरत बने रहेंगें.

ये भी पढ़ें: Lips Care Tips: अगर लिपस्टिक लगाने से होंठ हो जाते हों ड्राई, तो ये टिप्स हैं आपके लिए

हाइड्रेट रहने के लिए पानी पियें

सर्दियों में अकसर प्यास कम लगने के कारण हम पानी कम पीते हैं. वहीं शरीर में पानी की कमी के चलते होंठों पर डेड स्किन जमा होने लगती है और होंठ फटना शुरु हो जाते हैं. इससे बचने के लिए बेहद जरूरी है कि हर रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी पिया जाए. जिससे आपके होंठ ड्राई नहीं होंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर