Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: ज्यादा देर धूप में बैठने से हो सकते हैं त्वचा को कई नुकसान, ऐसे करें स्किन केयर

Skin Care Tips: ज्यादा देर धूप में बैठने से हो सकते हैं त्वचा को कई नुकसान, ऐसे करें स्किन केयर

धूप में बैठने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगायें-Image/ shutterstock

धूप में बैठने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगायें-Image/ shutterstock

Skin Care Tips: सर्दियों में हम सब धूप (Sunlight) में बैठना पसंद करते हैं. इससे हमें बॉडी में गर्माहट के अलावा विटामिन-डी भी मिलता है. पर सर्दियों में भी धूप के अधिक देर तक संपर्क में रहने से हमारी त्वचा (Skin) पर बुरा असर पड़ता है. इससे स्किन झुलस भी सकती है जिसे सनबर्न (Sunburn) कहते हैं. इसलिये जरूरी है कि सर्दियों के दौरान भी हम ज्यादा देर तक धूप में बैठने से बचें. यदि कुछ देर तक धूप में बैठते भी हैं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें जिससे धूप में बैठने से होने वाले नुकसानों से बचे रह सकें.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में खिली हुई धूप में बैठना किसे अच्छा नहीं लगता. सूरज (Sun) की किरणों से हमें विटामिन-डी भी मिलता है. जो हमारे दांतों और हड्डियों के अलावा भी सेहत (Health) के लिहाज़ से बहुत अच्छा होता है. इसलिये अगर ठंड पड़ रही हो तो धूप (Sunlight) में बैठे रहने में हमें कोई दिक्कत नहीं होती. बल्कि हम में से बहुत लोग तो करीब-करीब सारा दिन ही धूप में बैठे-बैठे गुज़ार देना चाहते हैं. पर हमें जानना चाहिये कि एक सीमा से अधिक धूप हमारी त्वचा और सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. इसलिये हमें सर्दियों में भी ज्यादा देर तक सीधी धूप में नहीं बैठना चाहिये.

वास्तव में जानकारों के मुताबिक रोजाना ज्यादा से ज्यादा आधे घंटे की हल्की धूप पर्याप्त होती है. यह हमारी विटामिन-डी की जरूरत पूरी कर देती है.  ज्यादा देर तक धूप लेते रहने से हमें त्वचा संबंधी और दूसरी भी कई दिक्कतें पेश आ सकती हैं. आइये देखते हैं कि उन समस्याओं से बचने के तरीके क्या हैं. जो धूप में ज्यादा समय गुजारने से पैदा हो सकती हैं.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल है जरूरी

सर्दियों के दौरान घर से निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगायें. धूप में बैठने से पहले भी सनस्क्रीन को चेहरे के अलावा हाथ-पैरों व दूसरे खुले अंगों पर लगाना न भूलें. साथ ही यह भी ख्याल रखें कि सनस्क्रीन का असर बस दो-तीन घंटे तक ही रहता है. इसलिये देर तक बाहर रहने के दौरान इसे बार-बार लगाना चाहिये. सनस्क्रीन चुनते समय ये भी ध्यान रखें कि इसका एसपीएफ बीस से कम न हो.

ये भी पढ़ें: Sunlight Benefits: सर्दियों में शरीर के लिए सनलाइट क्यों है जरूरी? जानें धूप लेने सही तरीका

फुल स्लीव कपड़े पहनें

धूप सेंकते समय या बाहर जाते समय हमेशा फुल आस्तीन यानी स्लीव वाले कपड़े पहनें. क्योंकि जब धूप सीधी आपकी त्वचा पर देर तक पड़ती है तो नुकसान पहुंचाती है. इससे सनबर्न हो सकता है यानी आपकी स्किन जल सकती है और उस पर लाल रैशेज़ पड़ सकते हैं. इसके अलावा खुले अंगों से आपकी त्वचा भी सूखती जाती है. इसलिये धूप में निकलते समय या धूप में बैठते समय पूरी आस्तीन के कपड़े जरूर पहनें.

हैट लगायें

हैट या टोपी लगाना सूरज की घातक किरणों के प्रभाव से चेहरे को बचाये रखने के लिये बहुत कारगर साबित होता है. इसके लिये आपको कोई कॉस्मेटिक चीज भी अपने चेहरे पर नहीं लगानी पड़ती और आपके फेस पर सीधी धूप भी नहीं पड़ती. साथ ही इससे हमारी आंखों का बचाव भी होता है. बाजार में कई तरह की टोपियां मौज़ूद हैं, इनमें से आप अपने लिये मनमाफ़िक हैट चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम कर सकती है धूप- नई स्टडी

एक घंटे से ज्यादा देर न रहें धूप में

एक घंटे से ज्यादा देर तक धूप में न रहें क्योंकि इससे आपकी स्किन टैन हो सकती है. हमें भूलना नहीं चाहिये कि धूप में अल्ट्रावॉयलेट रेज यानी पराबैंगनी किरणें होती हैं जो हमारी त्वचा को झुलसाती हैं और उसे काला बनाती हैं. जानकार मानते हैं कि इसीलिये हमें जहां तक हो सके सुबह की धूप थोड़ी देर ही लेनी चाहिये. जब उसमें लाली अधिक होती है और पराबैंगनी किरणें कम होती हैं तब धूप हमें कम नुकसान पहुंचाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर