Home /News /lifestyle /

skin care tips how to protect yourself from scorching sun dhoop se bachav in hindi kee

चिलचिलाती धूप में लड़के ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

पानी शरीर और स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाता है.

पानी शरीर और स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाता है.

Skin care in Summer: चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं हमारी त्वचा को बुरी तरह से झुलसा देती हैं. ऐसे में त्वचा की देखभाल करना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है. गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खूब सारा पानी पीना जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

Skin care in Summer: लड़कों की स्किन (Male Skin) लड़कियों की तुलना में सख्त होती है, लेकिन गर्मी में असर तो सबकी त्वचा पर होता है. फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. गर्मियों के मौसम (Summer Season) में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं हमारी त्वचा को बुरी तरह से झुलसा देती हैं. इतनी तेज धूप में किसी प्रकार की कोई सनस्क्रीन (Sunscreen) भी काम नहीं आती. ऐसे में त्वचा की देखभाल करना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है. गर्मियों के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा और त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे त्वचा (Skin) में कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं.

गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी को बनाए रखना बेहद जरूरी है और यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो नमी की कमी के अभाव में आपकी त्वचा और ज्यादा तेल निकालने लगती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि लड़कों को गर्मियों के मौसम में किस प्रकार अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए.

गर्मियों में लड़के ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

– खूब पानी पिएं
गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का सबसे आसान उपाय है खूब सारा पानी पीना. पानी शरीर और स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी पीना जरूरी है. पानी स्किन को कसावट देने और चेहरे पर ग्लो बढ़ाने में भी मददगार होता है.

यह भी पढ़ें – बचपन से ही बच्चों को सिखाएं Savings की अहमियत, ऐसे डालें आदत

-फलों का करें सेवन
गर्मी के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में आप ऐसे फल जो गर्मियों के मौसम में आते हैं जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज आदि का सेवन करें. इन मौसमी फलों में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है.

– सनस्क्रीन का करें प्रयोग
गर्मी हो या सर्दी का मौसम कामकाजी लोगों को घर से बाहर जाना ही पड़ता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर निकलने पर हमारी त्वचा जल जाती है. ऐसे में यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो तेज धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें. इससे आपकी स्किन में टैनिंग नहीं होगी, सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होती हैं. इनसे बचने के लिए त्वचा को सीधे सूरज के संपर्क में आने से बचाना चाहिए.

– ठंडे पानी से चेहरा धोएं
गर्मियों के मौसम में धूल और धूप के कारण हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इसलिए गर्मियों में दिन में कम से कम 2 बार फेस वॉश से अपने चेहरे को धोना ना भूलें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा धूल निकल जाएगी और यदि हो सके तो सप्ताह में कम से कम 2 बार चेहरे पर स्क्रब करें.

यह भी पढ़ें – क्या आपके बच्चे बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं? जानें क्या है इसकी वजह

-केमिकल युक्त प्रोडक्ट का ना करें इस्तेमाल
कई बार हम चेहरे को साफ करने के बाद केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन लगातार इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन को बहुत नुकसान होता है. इनकी जगह आप घर पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनसे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा और चेहरे पर चमक भी आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर