होम /न्यूज /जीवन शैली /Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

होममेड सीरम त्वचा से डार्क पैचेज और पिगमेंटेशन दूर करता है-Image/Canva

होममेड सीरम त्वचा से डार्क पैचेज और पिगमेंटेशन दूर करता है-Image/Canva

Skin Care Tips: आमतौर पर लोग अपनी त्वचा (Skin) की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कई तरीके आजमाते हैं. लेकिन कई बार त्वचा प ...अधिक पढ़ें

Skin Care Tips:  ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग स्किन केयर (Skin Care) रूटीन फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार त्वचा पर होने वाले डार्क पैचेज  (Dark patches) सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं. ये दाग-धब्बे न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि चेहरे की सुंदरता भी बिगाड़ देते हैं. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) इन डार्क पैचेज  से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

दरअसल कई बार फेस की काफी देखभाल के बाद भी चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां, रेडनेस और रैशेज हो जाते हैं. हालांकि कुछ उपचार इन समस्याओं से निजात दिलाने में कामयाब तो होते हैं, लेकिन चेहरे पर इनके निशान छोड़ जाते हैं. साथ ही कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी इन डार्क पैचेज को दूर करने में फेल हो जाते हैं. ऐसे में आप कुछ नेचुरल चीजों से बने होममेड सीरम की मदद से इन डार्क पैचेज को दूर करके त्वचा का निखार वापस पा सकते हैं.

कैसे बनाएं सीरम

इस सीरम को बनाने के लिए आपको नींबू, एलोवेरा, हल्दी और बादाम के तेल का इस्तेमाल करना पड़ेगा. सबसे पहले आप नींबू काट लें और फिर बीज निकालकर उसे दो कप पानी में अच्छे से उबाल लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में इन नेचुरल चीजों संभल कर करें इस्तेमाल, हो सकता है नुकसान

जब पानी पक कर आधे से कम रह जाए तो इस नींबू को बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा सा एलोवेरा जेल, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंद बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें.

कैसे लगाएं सीरम

इस सीरम को अपनी स्किन पर प्रभावी बनाने के लिए स्किन टाइप पर खास ध्यान दें. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सीरम में बादाम का तेल थोड़ा ज्यादा डालें. वहीं ऑयली स्किन के लिए सीरम में बादाम के तेल की मात्रा कम रखें. अब इस सीरम को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें. इससे धीरे-धीरे आपके डार्क पैचेज  कम होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: Makeup Removal Tips: नैचुरल तरीके से करना चाहते हैं मेकअप रिमूव, तो ये 5 चीजें आ सकती हैं काम

सीरम के फायदे

ये होममेड सीरम आपकी त्वचा से डार्क पैचेज  कम करने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को भी दूर रखने का काम करता है. जिससे स्किन पर एक्ने और पिंपल्स कम होते हैं. साथ ही बादाम का तेल त्वचा का मॉश्चराइजर बरकरार रखने में सहायक होता है. वहीं नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व स्किन को बैक्टीरिया फ्री करके एक्ने और डॉर्क पैचेज  कम करने में मददगार होते है. इसके अलावा एलोवेरा सनबर्न से त्वचा को प्रोटैक्ट करके टैनिंग होने से रोकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें