Home /News /lifestyle /

Bathing Tips: नहाते वक्त न करें ये गलतियां वरना ब्यूटी हो जाएगी खत्म

Bathing Tips: नहाते वक्त न करें ये गलतियां वरना ब्यूटी हो जाएगी खत्म

देर तक नहाने के कारण आपकी स्किन ड्राईनेस का शिकार हो सकती है.

देर तक नहाने के कारण आपकी स्किन ड्राईनेस का शिकार हो सकती है.

Skin Care Tips: नहाना (Bath) हमारे डेली रुटीन का हिस्सा होता है. लेकिन वास्तव में नहाने के सही तरीकों से बहुत कम लोग इत्तेफाक रखते हैं और हर रोज नहाते समय कुछ आम गलतियों (Mistakes) को दोहराते हैं. जिनका सीधा असर कुछ समय बाद हमारी स्किन (Skin) पर दिखने लगता है. हालांकि, नहाते समय अगर आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें तो आप न सिर्फ अपनी त्वचा की खूबसूरती और निखार को बचा सकते हैं बल्कि कई बिमारियों का शिकार होने से भी बच सकते है.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips: हर रोज सुबह उठ कर नहाना हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होता है. सुबह उठ कर नहाने से आप न सिर्फ तरोताजा महसूस करने लगते हैं बल्कि आपके दिन की शुरुआत भी ताजगी और गर्मजोशी के साथ होती है. लेकिन क्या आप नहाने के सही तरीकों के बारे में जानते हैं? जी हां, हम में  से ज्यादातर लोग रोज नहाते समय कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा बाद में हमारी स्किन को चुकाना पड़ता है.

नहाते समय कुछ एहतियात बरतना बेहद जरुरी हो जाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ आसान टिप्स. जिन्हें फॉलो कर आप लंबे समय तक अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

देर तक नहाने से बचें

कुछ लोग अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए देर तक नहाना पसंद करते हैं. हालांकि, यह नुस्खा आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. देर तक नहाने के कारण आपकी स्किन ड्राईनेस का शिकार हो सकती है और आपको खुजली व इंफैक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: Dry Skin Care Tips: स्किन है ड्राई तो सर्दियों में नहाते समय इन बातों का रखें ख्याल

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

सर्दियों के सितम से बचने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो. ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और आपकी त्वचा बेजान होने लगती है.

हर्बल प्रोडक्टस का करें प्रयोग

आजकल ज्यादातर लोग नहाते समय महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ये प्रोडक्ट्स आपके स्किन सेल को नष्ट कर सकते हैं और आप समय से पहले ही एजिंग का शिकार हो सकते है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप नहाते समय हर्बल शैंपू और साबून का ही उपयोग करें.

स्पंज का न करें इस्तेमाल

कई बार हम नहाते समय स्किन को साफ करने के लिए ब्रश या स्पंज का जमकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नहाने का यह तरीका बिल्कुल गलत है. अक्सर स्किन को ज्यादा रगड़ने के कारण पोर्स बड़े हो जाते हैं. इन पोर्स से छोटे-छोटे रोगाणु हमारी शरीर में प्रवेश कर संक्रमण कर सकते हैं. जिसके चलते शरीर में कई बिमारियां उत्पन्न होने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, स्किन बनेगी बेबी सॉफ्ट

स्किन को तौलिए से न रगड़ें

अक्सर नहाने के बाद पानी सुखाने के लिए कुछ लोग शरीर पर तौलिया रगड़ने लगते हैं. हालांकि, ऐसा करने से शरीर का मॉइस्‍चराइजर खत्म हो जाता है और त्वचा पर खुश्की होने लगती है. इसीलिए तौलिए को आराम से त्वचा पर इस्तेमाल करें जिससे स्किन में नमी बरकरार रहे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर