होम /न्यूज /जीवन शैली /फिटकरी के पानी से साफ करें चेहरा, मिलेंगे कई फायदे

फिटकरी के पानी से साफ करें चेहरा, मिलेंगे कई फायदे

फिटकरी अनचाहे फेशियल हेयर को रिमूव करने का काम करती है

फिटकरी अनचाहे फेशियल हेयर को रिमूव करने का काम करती है

फिटकरी अमूमन सभी के घर में मौजूद होती है. औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी का इस्तेमाल दांतों में दर्द से लेकर कई घरेलू नुस् ...अधिक पढ़ें

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती है. खासकर गर्मियों में चेहरे का निखार बरकरार रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. इसी कड़ी में फेस पर कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी जमकर उपयोग किया जाता है. हालांकि, ये निखार महज चंद मिनटों का होता है. ऐसे में फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्मियों के मौसम में फिटकरी के पानी की मदद से त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाया जा सकता है.

आमतौर पर गर्मियों में त्वचा के स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं. जिसके चलते त्वचा पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग धब्बों के साथ-साथ स्किन एलर्जी की भी शिकार हो जाती है. हालांकि, फिटकरी के पानी से रोज फेस वॉश कर इन तमाम समस्याओं से चुटकियों में निजात पाया जा सकती है. तो आइए जानते हैं गर्मियों में फिटकरी के पानी से मुंह धोने के फायदे.

दाग-धब्बों से मिलेगी निजात
रोज सुबह पानी में फिटकरी घोल कर फेस वॉश करने से दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा आप फिटकरी को फेस पैक की तरह भी लगा सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 चम्मच जतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ताजे पानी से मुंह धो लें.

ये भी पढ़ें: Anti-Aging Peel Off Mask: एजिंग से लगता है डर, तो हर सप्‍ताह करें इस होममेड पील ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल

स्किन टाइटनिंग में सहायक
बढ़ती उम्र के साथ कई बार त्वचा ढीली होने लगती है. ऐसे में फिटकरी के इस्तेमाल से त्वचा को फिर से टाइट किया जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच गुलाब जल में अंडे का सफेद पार्ट और एक चुटकी फिटकरी पाउडर डालकर मैश कर लें. अब इसे फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसे ट्राई करने से आपकी स्किन टाइट होने लगेगी.

कील-मुहांसों से पाएं छुटकारा
गर्मियों में चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या काफी आम होती है. वहीं फिटकरी पाउडर का पेस्ट बनाकर डायरेक्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल और एक्ने से निजात पाई जा सकती है. बता दें कि फिटकरी में मौजूद एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में मददगार होते हैं.
झुर्रियों को कहें गुडबॉय
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो जाती हैं. वहीं गर्मी में धूप के कारण इनमें इजाफा होने लगता है. ऐसे में आप थोड़े से पानी में फिटकरी घोल कर चेहरे को धो सकते हैं. फिटकरी के पानी से फेस वॉश करने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर साफ पानी से मुंह धो लें. इससे आपकी झुर्रियां और फाइन लाइन्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मेकअप के बाद फेस पर सनस्क्रीन कैसे करें री-अप्लाई, जानें

फेशियल हेयर होंगे खत्म
एक चम्मच गुलाब जल में फिटकरी का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों को भी खत्म किया जा सकता है. जहां फिटकरी अनचाहे फेशियल हेयर को रिमूव करने का काम करती है. वहीं गुलाब जल से चेहरा निखरा और फ्रेश नजर आने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें