होम /न्यूज /जीवन शैली /

चेहरे पर चार चांद लगा सकता है चावल का पानी, बस इस तरह करें इस्तेमाल

चेहरे पर चार चांद लगा सकता है चावल का पानी, बस इस तरह करें इस्तेमाल

चावल का पानी स्किन पर ग्लो लाता है

चावल का पानी स्किन पर ग्लो लाता है

कच्चे चावल का पानी आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में काफी मदद कर सकता है. चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए ये पानी स्किन को पोषण देने के काम आ सकता है.साथ ही पिम्पल्स, एक्ने जैसी दिक्कतों से निजात दिला कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

पके हुए चावल के मांड को तो आपने हेयर केयर और स्किन केयर के लिए कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या कभी आपने कच्चे चावल का पानी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो बता दें कि कच्चे चावल को भिगोकर रखने के बाद, जिस पानी को आप फेंक देते हैं. वो चावल का पानी आपकी स्किन को ग्लोइंग (Glowing skin) बनाने में काफी मदद कर सकता है.

चावल का पानी (Rice Water) प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये स्किन को पोषण भी देता है साथ ही पिम्पल्स, एक्ने जैसी दिक्कतों से निजात दिला कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है. आइये जानते हैं चावल के पानी को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में.

चावल का पानी-एलोवेरा
आधा कप भीगे हुए कच्चे चावल का पानी लेकर इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. फिर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर फेस पैक की तरह से स्किन पर अप्लाई करें. इसको करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर सादे पानी से धो लें. इससे पिम्पल्स से भी निजात मिलेगी और स्किन पर ग्लो भी आएगा.

ये भी पढ़ें: साफ और निखरी स्किन के लिए दलिया उबटन का करें इस्‍तेमाल, इंस्‍टेंट ग्‍लो के लिए ऐसे लगाएं

चावल का पानी-हल्दी
फेस की स्किन में ग्लो लाने और दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए, आप आधे कप चावल के पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिक्सचर को फेस मास्क की तरह से अप्लाई करें. फिर 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें. चावल का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है जिसमें हल्दी में मौजूद करक्युमिन तत्व मिलकर और भी पावरफुल हो जाता है. जो पिम्पल्स को दूर करके स्किन में ग्लो लाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी से राहत और स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें चंदन फेस पैक, जानें फायदे

चावल का पानी-नींबू
चावल के पानी में आधा नींबू का रस मिक्स कर इस मिश्रण को फेस पर अप्लाई करें. इसके करीब 15 मिनट बाद पानी से इसको धो लें. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी साथ ही टैनिंग और सनबर्न जैसी दिक्कतों से भी निजात मिल जाएगी. दरअसल, चावल को पानी में भिगोने से इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है. साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन में ग्लो लाने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

अगली ख़बर