होम /न्यूज /जीवन शैली /चेहरे पर करते हैं हल्दी का इस्तेमाल तो जान लें ये बातें वरना होगा नुकसान

चेहरे पर करते हैं हल्दी का इस्तेमाल तो जान लें ये बातें वरना होगा नुकसान

हल्दी फेस पैक से जुड़े ज़रूरी टिप्स Image /canva

हल्दी फेस पैक से जुड़े ज़रूरी टिप्स Image /canva

हल्दी का इस्तेमाल लोग अलग-अलग तरह से करते हैं. खाने में स्वाद का तड़का लगाने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने में हल्दी क ...अधिक पढ़ें

हल्दी का इस्तेमाल होम रेमेडी के साथ-साथ ख़ूबसूरती  निखारने के लिए अमूमन सभी घरों में होता है. जैसे हल्दी के बिना खाने का स्वाद अधूरा होता है, वैसे ही महिलाओं का स्किन केयर रूटीन में भी इसके बिना पूरी नहीं हो पाती है. ज़्यादातर लोग त्वचा की परेशानियों से छुटकारा पाने और चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी का लेप लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का गलत इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की प्रॉब्लम घटने की जगह बढ़ भी सकती है.

हल्दी को औषधीय तत्वों से भरपूर माना जाता है. एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-टैनिंग गुणों से भरपूर हल्दी पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग, सनबर्न और झुर्रियों जैसी स्किन प्रॉब्लम पर हल्दी असरदार साबित होती है. हालांकि हल्दी जितनी फायदेमंद है, इसके इस्तेमाल में हुई कुछ गलतियां उतनी ही नुकसानदायक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं हल्दी से जुड़ी खास बातें, जिन पर ध्यान देकर आप हल्दी के साइड इफेक्ट्स से बच सकते हैं.

अच्छे से धोएं चेहरा – हल्दी लगाने के बाद कई बार हम चेहरे को अच्छे से नहीं धोते हैं और हल्दी चेहरे पर लगी रह जाती है. जिसके कारण फेस पर रेडनेस और जलन हो सकती है. इसलिए हल्दी को चेहरे से अच्छी तरह हटाने के बादचेहरे पर पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेस्ट है हल्दी

साबुन लगाने से बचें – त्वचा से हल्दी हटाने के बाद भी फेस पर कुछ पीलापन रहता है. जिसके चलते कुछ महिलाएं साबुन या फेस वॉश लगा लेती हैं. हालांकि ऐसा करने से त्वचा काली पड़ने लगती है, इसलिए हल्दी रिमूव करने के लिए सिर्फ पानी से चेहरा धुलें.

हल्दी फेस पैक बनाने में न करें गलती – हल्दी का फेस पैक चेहरे पर ग्लो लाने का सबसे नेचुरल तरीका है. मगर, कुछ महिलाएं ज्यादा निखार लाने के चक्कर में हल्दी के साथ अलग-अलग चीजें मिलाकर लगाने लगती हैं. इससे चेहरे को काफी नुकसान पहुंच सकता है. वहीं हल्दी पाउडर, गुलाब जल और दूध से बना फेस पैक ही त्वचा के लिए बेस्ट माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: सादे नहीं, हल्दी वाले पानी से नहाएं, स्किन को मिल सकते हैं कई फायदे

समय को न करें अनदेखा – कई महिलाएं हल्दी फेस पैक लगाने के बाद अन्य कामों में व्यस्त हो जाती हैं और फेस पैक को लंबे समय के लिए चेहरे पर लगा छोड़ देती हैं. हल्दी को ज़्यादा समय तक लगाकर रखने से जलन, रेडनेस और पीले निशान हो सकते हैं. इसलिए हल्दी का लेप सूखने के तुंरत बाद इसे धुल लेना ही बेहतर रहता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें