• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • हेल्दी और चमकती त्वचा पाने के लिए करें कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

हेल्दी और चमकती त्वचा पाने के लिए करें कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के प्रीमेच्योर एजिंग को रोकने समेत कई ब्यूटी बेनेफिट्स हैं (Image- Shutterstock)

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के प्रीमेच्योर एजिंग को रोकने समेत कई ब्यूटी बेनेफिट्स हैं (Image- Shutterstock)

Skin care tips: स्किनकेयर रूटीन (Skin care routine) अपनाने के लिए टाइम नहीं मिलता? तो बस कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल (Cold-pressed oil) का इस्तेमान कर पाएं चमकती हुई और डैमेज फ्री त्वचा (Glowing and damage free skin). यहां जानिए कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल के फायदे.

  • Share this:

    Skin Care Tips: आपने कई बार कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल (Cold-pressed oil) के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ‘स्किनकेयर हीरो’ है जो आपको अपनी त्वचा में को डैमेज (Skin damage) होने बचाता है. साथ ही जो लोग एक कठिन स्किन केयर रूटीन नहीं अपना पाते, उन लोगों के लिए कोल्ड-प्रेस्ड तेलों का इस्तेमाल बहुत असरदार है. आपको बता दें कि इन तेलों को बनाने के लिए कोल्ड-प्रेसिंग प्रक्रिया (Cold pressing process) की मदद से पोड़-पौधों की छाल, बीज, जड़, फूलों के तेल या रस बिना हीट या केमिकल का इस्तेमाल किए निकाला जाता है. इसके जरिए तेल की गुणवत्ता, स्वाद और पोषक तत्वों को बचाया जाता है. जानकारी के मुताबिक ग्रेपसीड ऑयल, जोजोबा ऑयल, रोजहिप ऑयल जैसे कई तरह के कोल्ड-प्रेस्ड इंग्रेडिएंट ऑयल में पौष्टिक गुण होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा तेल सबसे सही रहेगा.

    कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के ब्यूटी बेनेफिट्स

    1. मुंहासे के इलाज में मदद करता है
    कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में लिनोलिक और ओलिक एसिड (Linoleic and oleic acid) जैसे फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है जो मुंहासों के इलाज में फायदेमंद होते हैं. यहां तक ​​कि यह मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों को हटाने लिए भी मददगार माने जाते हैं.

    2. प्रीमेच्योर एजिंग को रोकता है
    कोल्ड-प्रेस्ड तेल एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant in cold pressed oil) से भरपूर होते हैं जो त्वचा पर तनाव को कम करने में मदद करते हैं, इसके इस्तेमाल से झुर्रियों और चेहरे पर महीन रेखाओं (fine lines) को कम किया जा सकता है. साथ ही इसके उपयोग से चेहरे पर रौनक भी आती है.

    3. त्वचा को करता मॉइस्चराइज करता है
    कोल्ड-प्रेस्ड तेल में विटामिन ए और ई (Vitamin A and E) पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturize) करने और पोषण देने में मदद करते हैं. यह तेल पर्याप्त हाइड्रेशन (Hydration) प्रदान कर आपकी त्वचा को पोषित रखता है.

    4. चमकती त्वचा के लिए कारगर है
    कोल्ड प्रेस तेल से चेहरे की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation)अच्छा होता है. आपको बता दें कि इससे चेहरे की मांसपेशियों में कसाव आता है और त्वचा पर चमक दिखाई देने लगती है.

    अलग-अलग तरह के कोल्ड-प्रेस्‍ड तेलों के फायदे

    -आर्गन का तेल (Argon oil) बेहद हाइड्रेटिंग और पौष्टिक होता है.

    -एवोकाडो ऑयल (Avocado oil) एंटी-एजिंग क्रीम में अच्छा होता है.

    रात में मोरस अल्बा तेल (Morus Alba oil) त्वचा को शुष्क होने से रोकता है.

    कोल्ड-प्रेस्‍ड तेलों के बारे में जरूरी बातें

    हांलाकि, इन तेलों का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी हैं. इनका इस्तेमाल करने से पहले देखें कि तेल की प्रमुख सामग्री क्या है, जैसे विटामिन के, विटामिन ई और फैटी एसिड. इससे आपको यह पता चल सकता है कि कौनसा तेल आपके लिए सबसे अच्छा है. आप जिस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसका उपयोग करने की एक अवधि के बाद प्रोटक्ट स्विच (Product switch) करें लेकिन आपको बता दें कि हर प्रोटक्ट के साथ साइड इफेक्ट का खतरा होता है इसलिए किसी भी साइड इफेक्ट से सावधान रहें और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें. आपको इनसे जुड़ी एक जरूरी बात और बता दें कि कोल्ड प्रेस्ड तेलों को लाइट और गर्मी से दूर रखने की सलाह दी जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन