होम /न्यूज /जीवन शैली /

अमरूद, अनार की पत्तियों से चेहरे पर आ जाएगा ग्लो, इस तरह बनाएं इनसे फेसपैक

अमरूद, अनार की पत्तियों से चेहरे पर आ जाएगा ग्लो, इस तरह बनाएं इनसे फेसपैक

फाइन लाइन्स से निजात दिलाता है अमरूद पत्तियों का फेस पैक-Image/Canva

फाइन लाइन्स से निजात दिलाता है अमरूद पत्तियों का फेस पैक-Image/Canva

चेहरे पर निखार लाने के लिए आपने कई घरेलू नुस्खों को ट्राय किया होगा. लेकिन क्या आपने स्किन केयर में कुछ चुनिंदा पत्तियों के फेस पैक के बारे में सुना है. जी हां, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर कुछ पत्तियों का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अमरूद, अनार और करी पत्तों के फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन्स जैसी परेशानी से निजात दिलाने के साथ-साथ फेस का ग्लो मेंटेन रखने में काफी मददगार हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

आमतौर पर लोग चेहरे को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के कई तरीके आजमाते हैं. कुछ लोग फेस पर निखार लाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोक्टस की मदद लेते हैं. तो वहीं कई लोग चेहरे की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को प्राथमिकता देते हैं. अगर घरेलू नुस्खों की बात करें तो आपने अक्सर इस फेहरिस्त में फलों, सब्जियों और नेचुरल प्रोडक्ट्स को ट्राय किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेड़ों की कुछ पत्तियों के नाम भी स्किन केयर के असरदार घरेलू नुस्खों में शामिल हैं.

जी हां, औषधीय तत्वों से भरपूर कुछ पेड़ों की पत्तियों को आप अपने स्किन केयर का हिस्सा बना सकते हैं. साथ ही चेहरे पर इन पत्तियों से बने फेस पैक को ट्राय करके आप झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को मात दे सकते हैं. वहीं त्वचा का निखार बरकरार रखने का भी ये काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं इन अद्भुत पत्तियों और उनके फायदों के बारे में.

अमरूद के पत्तों का फेस पैक
अमरूद के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर होते हैं. जो चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से निजात दिलाने में मददगार होते हैं. इसके लिए 2-3 अमरूद की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ी सी दही मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार ये फेस पैक लगाएं.

ये भी पढ़ें: उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से मिनटों में निजात दिला सकता है खट्टा दही

अनार के पत्तों से करें मसाज
अनार के पत्तों को फोलेट, पोटैशियम, विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. टैनिंग और एक्जिमा से निजात पाने के लिए भी ये काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. इसके लिए अनार की पत्तियों को 250 मिली लीटर तिल के तेल में उबालें. लगभग आधे घंटे तक उबालने के बाद इसे ठंडा करके किसी बोतल में भर लें. अब इस मिश्रण से रोज चेहरे की मसाज करें और 15 मिनट बाद किसी साफ कपड़े से चेहरे को साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: फिटकरी के पानी से साफ करें चेहरा, मिलेंगे कई फायदे

करी पत्ते का फेस पैक
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त करी पत्ता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए 35-40 करी पत्तों को 1 कप नारियल के तेल में डालकर आधे घंटे तक उबालें. अब इसे ठंडा करके छान लें और किसी शीशी में भरकर रख दें. नियमित रूप से इस मिक्स्चर को फेस पर लगाएं. थोड़ी देर तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर