Skin Care Tips: गर्मियों में आम से बढ़ेगा चेहरे पर ग्लो, दही के साथ ऐसे करें इस्तेमाल

आम से किया गया फेशियल स्‍किन के टेक्‍सचर में सुधार करता है.

स्‍किन पर ग्‍लो (Glowing Skin) लाने के लिए आपको मैंगो फेशियल (Mango Facial) सप्‍ताह में एक बार जरूर करना चाहिए. इस फेशियल पैक में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई हुई हैं, जो चेहरे की रंगत को निखारने का काम करती हैं.

  • Share this:
    लॉकडाउन (Lockdown) में छूट मिलने के बाद भले ही कई दुकानें खुलने लगी हों लेकिन लोगों को सुरक्षा को देखते हुए ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) अभी भी बंद रखे गए हैं. पार्लर जा कर फेशियल (Facial) करवाने की बात कुछ और ही होती है लेकिन इस समय आप घर पर ही नैचुरल तरीके से स्किन की ग्लो (Glowing Skin) को बरकरार रखने के लिए फेशियल कर सकती हैं. जी हां इस बार घर पर ही आम (Mango) से फेशियल करें. आम में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है. यही नहीं, आम से किया गया फेशियल आपकी स्‍किन के टेक्‍सचर में भी सुधार करता है. स्‍किन पर ग्‍लो लाने के लिए आपको यह फेशियल सप्‍ताह में एक बार जरूर करना चाहिए. इस फेशियल पैक में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई हुई हैं, जो चेहरे की रंगत को निखारने का काम करती हैं. आइए जानते हैं घर पर मैंगो फेशियल करने का सही तरीका क्या है.

    मेकअप करें रिमूव
    अगर आपके चेहरे पर पहले से मेकअप लगा हुआ है, तो सबसे पहले उसे नारियल का तेल लगाकर रिमूव कर लें. आप चाहें तो बादाम के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. उसके बाद एक कॉटन पैड लें और फिर चेहरे पर लगे तेल को पोछ लें. इसके बाद अपने चेहरे को एक फेस वॉश की मदद से धो लें.

    मैंगो फेशियल पैक बनाने का तरीका
    अब एक बाउल में दही लें और उसमें 3 चम्‍मच आम की प्‍यूरी मिला लें. इसके बाद इसमें 2 से 3 छोटा चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं. फिर कच्‍ची हल्‍दी लें और उसे कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें और इस पेस्‍ट में मिला लें. आखिर में इसमें एक टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं.

    कैसे करें फेशियल
    इस फेस मास्‍क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने गालों पर ऊपर की ओर अच्‍छी तरह से मसाज करें. इसके बाद नाक के दोनों ओर और आंखों के बीच वाले भाग से लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से में भी हल्की मसाज करें. चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन पर भी मसाज करें. आखिर में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

    टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग
    साफ चेहरे पर टोनर लगाएं और उसे हाथों से थपथपा कर स्‍किन में अब्जॉर्ब होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे पर अपनी स्‍किन के मुताबिक कोई भी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.