होम /न्यूज /जीवन शैली /

पुरुषों का लुक भी खराब करते हैं ब्लैक हेड्स, इस तरह से पाएं इनसे निजात

पुरुषों का लुक भी खराब करते हैं ब्लैक हेड्स, इस तरह से पाएं इनसे निजात

दालचीनी ब्लैकहेड्स को रिमूव करने में मदद करती है

दालचीनी ब्लैकहेड्स को रिमूव करने में मदद करती है

बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों (Men) में भी कई स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिलती हैं. ब्लैकहेड्स भी ऐसी ही एक समस्या (Problem) है. पुरुषों में ब्लैकहेड्स (Blackheads) की परेशानी अक्सर अनबैलेंस्ड डाइट, हार्मोनल चेंज और फेस पर डर्ट पार्टिकल्स जमने की वजह से देखने को मिलती है. हालांकि, अगर आप चाहें तो चीनी, नमक, दालचीनी और गुलाब जल जैसी प्राकृतिक (Natural) चीजों का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स को आसानी से खत्म कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याएं महिलाओं और पुरुषों में कॉमन होती हैं. महिलाएं तो अक्सर अपने स्किन केयर रूटीन में अलग-अलग नुस्खे अपनाकर कई स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को आसानी से गुडबॉय कह देती हैं. मगर, पुरुषों के लिए इन समस्याओं से निपटना कभी-कभी टेढ़ी खीर साबित होने लगता है. ब्लैकहेड्स (Blackheads) की परेशानी भी इन्हीं में से एक है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ब्लैकहेड्स की समस्या को चुटकियों में छूमंतर कर सकते हैं.

ब्लैकहेड्स अमूमन नाक और ठोड़ी पर ज्यादा देखने को मिलते हैं. वहीं ऑयली स्किन के चलते पोर्स का बंद होना ब्लैकहेड्स में इजाफे का सबसे बड़ा कारण होता है. साथ ही सही डाइट न लेना, हार्मोनल डिसबैलेंस और डर्ट पार्टिकल्स से भी ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं ब्लैकहेड्स रिमूव करने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें ट्राई कर आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

स्क्रब होगा मददगार
ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए आप चीनी, नमक और गुलाब जल का स्क्रब ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए थोड़े से गुलाब जल में 1 चम्मच चीनी और 1 चुटकी नमक डालकर मिला लें. अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें. फिर 3-5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. लगातार कुछ दिनों तक ये नुस्खा अपनाने के बाद आपके ब्लैकहेड्स कम होना शुरू हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Fashion Tips For Men: मैच्योर्ड लुक पाना चाहते हैं तो पुरुषों को ट्राई करना चाहिए ये स्टाइलिंग टिप्स

दालचीनी का करें इस्तेमाल
दालचीनी फेस को क्लीन रखने में काफी असरदार होती है. आप दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे ब्लैकहेड्स पर अप्लाई कर सकते हैं. फिर आधे घंटे में पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. बता दें कि दालचीनी ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के साथ-साथ इसे बढ़ने से भी रोकती है. बेहतर नतीजों के लिए रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: रफ एंड टफ पुरुष भी गर्मी में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

बेकिंग सोडा से करें मसाज
बेकिंग सोडा को नेचुरल क्लीजिंग एजेंट माना जाता है. ब्लैकहेड्स से निजात पाने का ये काफी कारगर उपाय है. इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें. ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Men, Skin care

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर