Home /News /lifestyle /

Men Skin Care Tips For Winter: क्या सर्दियों में आपको भी परेशान कर रही हैं ये स्किन रिलेटेड दिक्कतें? जानें सॉल्यूशन

Men Skin Care Tips For Winter: क्या सर्दियों में आपको भी परेशान कर रही हैं ये स्किन रिलेटेड दिक्कतें? जानें सॉल्यूशन

सर्दियों में पुरुषों की दाढ़ी में खुजली होने की दिक्कत बेहद आम है-Image/Shutterstock

सर्दियों में पुरुषों की दाढ़ी में खुजली होने की दिक्कत बेहद आम है-Image/Shutterstock

Men Skin Care Tips For Winter: सर्दियों में हमारी त्वचा (Skin) संबंधी समस्याएं कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हैं. इसलिए इस दौरान हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल (Care) रखना होता है. खासतौर पर पुरुषों (Males) को इस मामले में कहीं अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है, जो अक्सर अपनी त्वचा की सेहत को लेकर लापरवाह बने रहते हैं. हालांकि पुरुषों को ज्यादातर घर से बाहर निकलकर कामकाज देखना होता है. इसलिये उन्हें सर्दियों में अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

अधिक पढ़ें ...

Men Skin Care Tips For Winter: हम जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल (Special care) रखनी होती है. क्योंकि इस रूखे सर्द मौसम में हमारी त्वचा भी रूखी हो जाती है. उस पर झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने लगती हैं और दूसरी भी तमाम समस्यायें पैदा होती हैं. वह भी खासतौर से पुरुषों (Males) के मामले में. क्योंकि वे अपनी त्वचा को लेकर अक्सर लापरवाह  रहते हैं. जबकि उन्हें घर के कामकाज के लिये ज्यादातर बाहर भी निकलना पड़ता है और सर्दियों के दौरान चलने वाली ठंडी हवाओं के थपेड़े भी झेलने पड़ते हैं. ऐसे में पुरुषों को अपने चेहरे और त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिये.

पर अक्सर होता ये है कि किसी भी सामान्य से मॉइस्चराइज़र या एंटीसेप्टिक क्रीम इस्तेमाल करके, पुरुष अपने चेहरे और त्वचा की देखभाल कर लेते हैं. जिससे उनको स्किन सम्बन्धी कई और तरह की समस्यायें भी हो जाती हैं. इसलिये आज आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिनके साथ पुरुषों को सर्दियों में अपनी त्वचा सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में काफी आसानी होगी.

दाढ़ी में खुजली होना

सर्दियों में पुरुषों की दाढ़ी में खुजली होने की दिक्कत बेहद आम है. इसलिए सर्दियों में शेविंग करते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आपकी शेविंग-क्रीम में टी-ट्री ऑयल या कोकोआ बटर जैसे इंग्रेडिएंट्स मौजूद हों. साथ ही शेविंग के बाद किसी अच्छे ऑफ्टर-शेव या बियर्ड-ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें. दरअसल सर्दियों में त्वचा संवेदनशील हो जाती है. ऐसे में जब हम शेविंग के लिये किसी गलत क्रीम या रेजर का प्रयोग करते हैं, तो दाढ़ी यानी बियर्ड के नीचे एक लेयर जमा हो जाती है, जो खुजली की वज़ह बनती है. इसलिये शेविंग-क्रीम और रेजर के चुनाव में सतर्क रहें, जिससे दाढ़ी में खुजली की शिकायत दूर हो सके.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Males: अगर मेल्स भी चाहते हैं घर पर स्किन केयर करना तो इस तरह से करें फ्रूट फेशियल

सर्दियों में कील-मुहांसों की समस्या

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाया करते हैं और कील-मुहांसों की समस्या पैदा होने लगती है. इसलिये जरूरी है कि समय-समय पर स्टीम जरूर लेते रहें. साथ ही अपनी स्किन यानी त्वचा की साफ-सफाई का भी पूरा ख्याल रखें, जिससे त्वचा के रोमछिद्र खुले रह सकें.  इससे सर्दियों में होने वाले मुंहासों और दानों से आपके चेहरे की त्वचा बची रहेगी. ध्यान रहे कि सेंसिटिव और ऑयली त्वचा वाले लोगों को सर्दियों में मुंहासों की समस्या ज्यादा सताती है. इसलिये ऐसे लोगों को सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

होठों के सूखते रहने की दिक्कत

सर्द मौसम में अक्सर हमारे होंठ सूखते रहते हैं. इसके लिये हम किसी पेट्रोलियम जेली या फिर अच्छे लिप-बाम का प्रयोग कर सकते हैं. आजकल विटामिन-सी और ई से लैस लिप-बाम भी बाजार में उपलब्ध हैं. इन्हें इस्तेमाल करना होठों की त्वचा के लिहाज़ से और भी अच्छा रहता है.

स्किन का रूखा होना

सर्दियों के दौरान त्वचा में रूखापन आना आम बात है. पर इसकी लगातार अनदेखी करते रहने से दिक्कत बढ़ जाती है, खासतौर पर पुरुषों के मामले में जिनको अक्सर बाहर ही रहना होता है. इस से बचने के लिये किसी अच्छे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल चेहरे के अलावा हाथ-पैरों के मसाज के लिये भी करें. यह आपकी त्वचा में नमी को बनाये रखता है. ऐसी मालिश के लिये नारियल या जैतून के तेल का इस्तेमाल भी फ़ायदेमंद होता है. इससे सर्दियों में भी आपकी त्वचा खिली-खिली रहती है.

ये भी पढ़ें: रफ एंड टफ पुरुष भी गर्मी में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

सर्दियों में हाथों की देखभाल

काम करते हुए और बार-बार हाथों को धोने से सर्दियों के मौसम में हाथों में स्किन ड्राईनेस की समस्या हो जाती है. यानी चेहरे के अलावा हमारे हाथों की त्वचा रूखी-रूखी हो जाती है. कभी-कभी इसकी वज़ह गलत साबुन या हैंडवाश का इस्तेमाल भी हो सकता है. इसलिये सर्दियों में सही हैंडवाश का ही चुनाव करना चाहिये. साथ ही हाथों की त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिये एलोवेरा जैसी हर्बल चीजें या फिर किसी अच्छे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर