• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मॉनसून में स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है नीम का फेस पैक, इस तरह करें इस्‍तेमाल

मॉनसून में स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है नीम का फेस पैक, इस तरह करें इस्‍तेमाल

नीम के पत्‍तों में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर होने वाले बैक्‍टीरिया आदि को खत्‍म करते हैं.  Image/shutterstock

नीम के पत्‍तों में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर होने वाले बैक्‍टीरिया आदि को खत्‍म करते हैं. Image/shutterstock

Neem Face Pack In Monsoon : अगर मॉनसून (Monsoon) के मौसम में आपको भी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स रहती है तो आप नीम (Neem) को स्किन केयर रूटीन में शामिल करें. आइए जानते हैं कैसे.

  • Share this:
    Neem Face Pack In Monsoon skin care: मानसून (Monsoon) के मौसम मे स्किन प्रॉब्लम्स एक आम समस्‍या है. बारिश होते ही वातावरण में गर्मी और ह्यूमिटी बढ़ जाती है और पसीना आदि से चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स आदि होने शुरू हो जाते हैं. ये मुंहासे मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स के प्रयोग के बाद भी जाते नहीं, बल्कि कई प्रोडक्‍ट को यूज करने से तो ये और अधिक मात्रा में होने लगते हैं. ऐसे में घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से मुंहासे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल हम कर सकते हैं.

    नीम के गुण

    नीम (Neem) के पत्‍तों में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर होने वाले बैक्‍टीरिया आदि को खत्‍म करते हैं और मुंहासों आदि की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. यही नहीं, इसकी मदद से चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी लाया जा सकता है. ये स्किन को जवां बनाएं रखने में भी काफी सहायक है. इसके अलावा अगर चेहरे पर मुंहासों आदि के दाग हो गए हों तो नीम के इस्‍तेमाल से आप इससे भी छुटकारा पा सकते हैं.

    नीम के पत्ते का इस्तेमाल त्वचा को डीप क्लीन करने और पोर्स के क्‍लॉग्‍स को ओपन करने के लिए भी किया जा सकता है. यही नहीं, मॉनसून में चेहरे को रिफ्रेश और हाइड्रेट रखने के लिए भी नीम के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि नीम के फेस पैक को किस तरह बनाएं और प्रयोग करें.
    इसे भी पढ़ें : Sawan 2021: मौनी रॉय के इस लहंगा लुक को सावन में करें कॉपी, हर कोई हार जाएगा दिल



    इस तरह करें नीम के पत्‍ते का प्रयोग

    1.शहद के साथ प्रयोग

    शहद और नीम के पत्‍ते से फेस पैक बनाने के लिए ह में 10 से 20 नीम के पत्ते, दो चम्मच शहद और चुटकी भर दालचीनी का पाउडर चाहिए. सबसे पहले नीम की पत्तियों को अच्छे से पीस कर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में शहद और दालचीनी मिलाकर पैक बनाएं. अब आप इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो इस पेस्‍ट को 10 मिनट के लिए लगाए रखें और बाद में पानी से धो लें.



    2.मुल्तानी मिट्टी के साथ प्रयोग सामग्री

    फेसपैक बनाने के लिए 15 नीम की पत्तियां लें और पीस कर पेस्‍ट बना लें. अब इसमें 2 टेबल स्पून गुलाब जल मिलाएं और इस पेस्‍ट में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें. पेस्‍ट अगर गाढा अधिक हो गया है तो आप थोड़ा सा और गुलाब जल डाल सकते हैं. इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें. पोछने के बाद गुलाब जल से चेहरा वाइप करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज