Home /News /lifestyle /

पिंपल्‍स से बचना है तो भूलकर भी न खाएं ये 5 तरह की चीजें

पिंपल्‍स से बचना है तो भूलकर भी न खाएं ये 5 तरह की चीजें

नॉर्मल चॉकलेट खाने से मुंहासे हो सकते हैं.. Image-: shutterstock

नॉर्मल चॉकलेट खाने से मुंहासे हो सकते हैं.. Image-: shutterstock

Prevent Acne: अगर आपको एक्‍ने (Acne) की समस्‍या रहती है तो आपको कुछ फूड्स (Foods) से दूरी बनाना जरूरी है, जो एक्ने को बढ़ाने का काम करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    How To Prevent Acne: मॉनसून (Monsoon) के मौसम में पिंपल्‍स (Pimples), एक्‍ने (Acne) आदि की शिकायत एक आम बात है. यह समस्‍या उन लोगों में अधिक देखने को मिलती है जिनकी स्किन ऑयली है. इसकी वजह खानपान में लापरवाही मानी जाती है. विशेषज्ञों का भी ये कहना है कि अगर आप खुद को हाइड्रेट रखें और तेल मसालों का कम प्रयोग करें तो आपकी स्किन की ये समस्‍या कम हो सकती है. मुंहासों को रोकने के लिए आपको अपने खानपान (Foods) पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है. कुछ फूड्स होते हैं जो पिंपल्‍स और एक्‍ने को बढ़ाने में ट्रिगर का काम करते हैं. तो आइए यहां हम आपको बताएंगे कि किन फूड्स से दूरी बनाकर हम इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

    1. मैदा और चीनी से बचें

    मैदा यानी कि रिफाइंड अनाज और चीनी के सेवन से बचकर आप पिंपल्‍स की समस्‍या से बच सकते हैं. दरअसल, ये शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में पास्ता, सफेद चावल, सफेद ब्रेड और चीनी जैसे खाद्य पदार्थों का जहां तक हो सके कम सेवन करें. ये इंसु‍लिन बढ़ाने का काम तो करते ही हैं, उच्च ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट भी इनमें होता है जो मुंहासों की वजह हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें : स्किन पर आने लगी है पिगमेंटेशन, तो इससे निपटने के लिए करें ये उपाय

     

    2. डेयरी प्रोडक्‍ट

    कुछ डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे पनीर, फुल फैट दही, दूध और आइसक्रीम मुंहासों को बढाने में ट्रिगर का काम करते हैं. दरअसल, डेयरी उत्पादों में कैसिइन होता है जो ऐसे हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है. जिससे हमारी त्वचा का ऑयल ग्‍लैंड अधिक सक्रिय हो जाता है. ये ऑयल सीबम के प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है, जिससे मुंहासे हो सकते हैं.

    3. चॉकलेट

    अगर आप शुगर फ्री चॉकलेट या ब्‍लैक चॉकलेट खाते हैं तो इससे स्किन पर किसी तरह की समस्‍या नहीं होती लेकिन अगर आप नॉर्मल यानी मीठा चॉकलेट खाते हैं तो इससे मुंहासों का खतरा बढ़ सकता है.

    4. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स

    कई शोधों के मुताबिक, अगर आप हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो इससे त्‍वचा में इन्फ्लेमेशन आ सकता है और पिंपल्‍स हो सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

    5. ओमेगा-6 फैटी एसिड

    वैसे तो स्किन के लिए फैटी एसिड अच्‍छा माना जाता है लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो इससे मुंहासे बढ़ सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर