Home /News /lifestyle /

skin care tips raw mango face pack for glowing and problem free skin mt

स्किन केयर के लिए करें कच्चे आम का इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा

कच्चा आम और बेसन फेस पैक एक्ने दूर करता है-Image/Canva

कच्चा आम और बेसन फेस पैक एक्ने दूर करता है-Image/Canva

गर्मियों में त्वचा की खास देखभाल करना काफी मुश्किल टास्क होता है. ऐसे में जहां एक तरफ लोग टैनिंग, कील, मुहांसे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसे गर्मी के साइड इफैक्ट्स से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं. वहीं त्वचा की डलनेस और ड्राइनेस दूर कर ग्लो मेंटेन करना भी आसान काम नहीं है. हालांकि, कच्चा आम इन परेशानियों से निपटने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Skin care Tips: गर्मी के दस्तक देने के साथ ही कच्चे आम भी बाजारों में मिलना शुरू हो गए हैं. ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने और खाने को लजीज बनाने के लिए कच्चे आमों का खूब इस्तेमाल करते हैं. वहीं कच्चे आम से बना आम पना और आम की चटनी जैसी कई चीजों का सेवन गर्मी में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर में भी कच्चे आम (Raw mango) का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

बता दें कि, कच्चे आम को विटामिन ए, विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में त्वचा पर कच्चे आम का इस्तेमाल करने से न सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है बल्कि आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से भी तुरंत छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं स्किन केयर में कच्चे आम का इस्तेमाल और इसके कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

स्किन केयर में कच्चे आम के फायदे
गर्मियों में धूप, धूल और पसीने के कारण त्वचा पर पिंपल, एक्ने, टैनिंग, सनबर्न, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डलनेस जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं. ऐसे में कच्चे आम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण जहां इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं. वहीं विटामिन ए और विटामिन सी डैमेज स्किन सेल्स को रिमूव कर त्वचा का निखार बरकरार रखने में सहायक होता है. आइए जानते हैं त्वचा पर कच्चा आम इस्तेमाल करने के तरीके.

ये भी पढ़ें: बालों और स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें जामुन, बढ़ जाएगी खूबसूरती

कच्चे आम और ओट्स फेस पैक लगाएं
ये फेस पैक त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म कर त्वचा की रंगत निखारने में कारगर होता है. इसके लिए 1 कच्चे आम को काट कर पीस लें. अब इसमें 3 चम्मच ओटमील और 7-8 बादाम पीस कर मिलाएं. फिर 2 चम्मच कच्चा दूध एड करके अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें, फिर 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन सॉफ्ट और फ्रेश बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: पान के पत्ते का इस तरह करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक ही रात में पिंपल्स की होगी छुट्टी

कच्चा आम और बेसन फेस पैक का करें इस्तेमाल
गर्मियों में टैनिंग, सनबर्न, पिंपल्स और एक्ने से निजात पाने के लिए ये काफी कारगर नुस्खा हो सकता है. इसे बनाने के लिए 4 कच्चे आमों को काट कर पीस लें. अब इसमें 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और चेहरे का ग्लो भी मेंटेन रहेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर