Home /News /lifestyle /

skin care tips summer face pack for glowing and fresh skin in hindi mt

Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

त्वचा में ठंडक और निखार लाता है खीरा-एलोवेरा फेस पैक.

त्वचा में ठंडक और निखार लाता है खीरा-एलोवेरा फेस पैक.

Face Pack For Summer : गर्मियों में चेहरे का निखार (Glow) बरकरार रखने के लिए लोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट्स का असर अक्सर गर्मी (Summer) के कहर को मात देने से चूक जाता है और कुछ समय बाद फेस डल लगने लगता है. हालांकि खीरा, चंदन, एलोवेरा, गुलाब जल, तरबूज और आलू जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इससे न सिर्फ चेहरे को ठंडा (Cool) और फ्रेश रखने में मदद मिलेगी बल्कि फेस का ग्लो भी बना रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

Face Pack For Summer: गर्मी के आगाज के साथ ही लोग चेहरे और त्वचा को गर्मियों (Summer) के कहर से बचाने के लिए अलग-अलग तरीके तलाशने में लग जाते हैं. ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) और खूबसूरत बनाने के साथ-साथ इसे ठंडा रखना भी बेहद जरूरी होता है. बता दें कि कुछ प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करके आप होममेड फेस पैक (Face Pack) बनाकर चेहरे को नेचुरली फ्रेश और कूल रख सकते हैं. गर्मियों में अक्सर कुछ लोग ठंडी चीजों को डाइट में शामिल करने से लेकर फेस पर बर्फ लगाने तक चेहरे को ठंडा रखने के कई तरीके आजमाते हैं. हालांकि इनका असर फेस पर सिर्फ कुछ देर के लिए ही रहता है और चेहरा फिर से डल लगने लगता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ नेचुरल फेस पैक बनाने के तरीके और उनके फायदों के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप चेहरे पर चुटकियों में निखार ला सकते हैं.

खीरा और एलोवेरा फेस पैक
खीरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर फ्रेश और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. वहीं, एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त एलोवेरा दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करके फेस को मॉइश्चाइज रखने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 कद्दूकस किए हुए खीरे में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. फिर 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

आलू का फेस पैक करें ट्राई
गर्मियों में आलू फेस को ठंडा रखने के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्बे दूर करके निखार लाने का असरदार नुस्खा है. इसके लिए एक आलू के रस में कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

चंदन और गुलाबजल फेस पैक
गर्मियों में फेस को ठंडा रखने के लिए चंदन एक अच्छा ऑप्शन है. वहीं गुलाबजल के साथ चंदन मिलाकर लगाने से चेहरे में ग्लो आने लगता है और चेहरा खिला-खिला नजर आता है. चंदन फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच गुलाब डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद फेस को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में भी दिखेंगे यंग, अगर फॉलो करेंगे ये 14 सीक्रेट लाइफस्‍टाइल टिप्‍स

तरबूज फेस पैक
तरबूज को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो कि स्किन के एक्ट्रा ऑयल को सोखकर पोर्स को टाइट रखने में मदद करता है. इसके लिए आप तरबूज के एक टुकड़े को मैश करके डायरेक्ट फेस पर अप्लाई कर सकते हैं और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर