Home /News /lifestyle /

चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल त्वचा को खुश्क बनाता है.  Image: shutterstock

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल त्वचा को खुश्क बनाता है. Image: shutterstock

Skin care Tips: अगर हम चेहरे (Face) पर रोजाना साबुन या फेस वॉश (Soap) का प्रयोग करते हैं तो इससे स्किन (Skin) का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब होता है और स्किन तेजी से डैमेज होने लगती है.

    Face And Skin Care Tips: स्किन केयर रुटीन अधिकतर लोग फॉलो करते हैं. इसमें क्‍लीनिंग एक जरूरी प्रक्रिया है. इसके लिए हम सुबह और रात में फेस वॉश (Face Wash) का प्रयोग करते हैं जिससे बाहरी प्रदूषण और गंदगी आदि स्किन (Skin) से निकल जाए और चेहरा क्‍लीन रहे लेकिन आपको बता दें कि विशेषज्ञ क्‍लीनिंग के लिए सोप का प्रयोग बुरा मानते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा करने से स्किन का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब होता है और स्किन की नैचुरल ऑयल गायब होने से ड्राइनेस की समस्‍या आ सकती है.  हेल्‍थकार्ट के मुताबिक, अगर हम स्किन पर सोप का प्रयोग करते हैं तो ये हमारी स्किन को एक्‍सट्रीम एज पर ले जाती है और ड्राई बना देती है. जिससे त्‍वचा को काफी नुकसान (Harmful) होता है. तो आइए जानते हैं कि चेहरे पर साबुन के प्रयोग से क्‍या नुकसान होता है.

    ये होता है नुकसान 

    1. पीएच लेवल होता है बुरी तरह प्रभावित

    आमतौर पर हमारे स्किन का न्‍यूट्रल पीचए लेवल 7 होता है जबकि 4 से 6.5 के बीच ऑयली माना जाता है. जब हम साबुन का प्रयोग करते हैं तो ये एक्‍सट्रीम लो हो जाता है जिसे अल्‍कालाइन कहते हैं. ऐसी स्थिति में स्किन कंडिशन तेजी से खराब हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें : उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

    2. ड्राइनेस का कारण  

    चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल त्वचा को खुश्क बनाता है. अगर हम नियमित रूप से अधिक साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स चेहरे से प्राकृतिक तेल को सोख लेते हैं और चेहरे की नमी गायब हो जाती है.

    3. रिंकल की वजह

    अगर आप चेहरे पर साबुन लगा रहे हैं तो ये स्किन को सैगी, रिंकल से भरा बना सकता है. चेहरे की त्‍वचा डेलीकेट होती है और अगर इसकी नमी कम हो जाए तो इनमें एजिंग तेजी से आने लगता है.

    इसे भी पढ़ें : कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

    इस तरह करें नेचुरल चीजों से क्‍लीन

    1. नारियल के तेल का प्रयोग

    अगर आपकी स्किन गंदी है या मेकअप आदि हटाना है तो आप साबुन की बजाए नारियल तेल का प्रयोग करें.  ये चेहरे से गंदगी तो हटाएंगे ही, नमी भी बनाए रखेंगे. नारियल तेल में एंटी एजिंग तत्व मौजूद होते हैं जो लंबे समय तक स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं. इसे प्रयोग करने के लिए आप वर्जिन ऑयल लें और चेहरे पर अच्‍छी तरह अपलाई करें. तब तक मसाज करें जब तक कि सारा मेकअप बाहर न आ जाए.  इसके बाद कॉटन या टॉवल से पोछ लें और पानी से चेहरे को धो लें.

    2. बेसन और हल्दी का उबटन

    चेहरे की गंदगी और ड्राई स्किन को हटाने के लिए हल्दी और बेसन का उबटन काफी फायदेमंद है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे को ग्लो देता है. यह स्किन को यंग भी बनाए रखता है. जबकि बेसन में प्रोटीन होते हैं जो स्किन के लिए जरूरी है. इन दोनों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से धो लें. आप इसे दही, दूध, या गुलाब जल के साथ प्रयोग में  ला सकते हैं.

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर