Home /News /lifestyle /

स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करता है पुदीना, घर पर इस तरह बनाएं स्क्रब और फेस पैक

स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करता है पुदीना, घर पर इस तरह बनाएं स्क्रब और फेस पैक

पुदीने के पत्‍ते की मदद से आप ब्लैकहेड्स, टैनिंग जैसी ढेरों समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं. Image Credit : Pixabay

पुदीने के पत्‍ते की मदद से आप ब्लैकहेड्स, टैनिंग जैसी ढेरों समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं. Image Credit : Pixabay

Skin Care With Mint Leaves : इस मौसम में किसी को ब्‍लैकहेड्स की तो किसी को मुहांसों की प्रॉब्‍लम से दो चार होना पड़ता है. इन सब से बचने के लिए लोग तरह तरह के डीआईवाई ट्रिक्‍स आदि का उपयोग करते हैं. स्किन (Mint Leaves) की ऐसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप पुदीना के पत्‍तों का उपयोग भी कर सकते हैं. पुदीना के प्रयोग से ना केवल आप स्किन पर हुए निशान, मुहांसों और शुष्क त्वचा की समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं बल्कि ब्लैकहेड्स, टैनिंग जैसी ढेरों समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके प्रयोग (Use) का तरीका.

अधिक पढ़ें ...

    Skin Care With Mint Leaves : सर्दी के मौसम में स्किन (Skin Care) की समस्‍या एक आम समस्‍या है. इस मौसम में किसी को ब्‍लैकहेड्स की तो किसी को मुहांसों की प्रॉब्‍लम से दो चार होना पड़ता है. इन सब से बचने के लिए लोग तरह तरह के डीआईवाई ट्रिक्‍स आदि का उपयोग करते हैं. स्किन (Mint Leaves) की ऐसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप पुदीना के पत्‍तों का उपयोग भी कर सकते हैं. पुदीना के प्रयोग से ना केवल आप स्किन पर हुए निशान, मुहांसों और शुष्क त्वचा की समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं बल्कि ब्लैकहेड्स, टैनिंग जैसी ढेरों समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं.

    केला और पुदीना पैक  

    आप आधा मसला हुआ केला और 10 से 15 पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें और इसे चेहरे पर लगाएं.  इसे 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें. केले में पोटैशियम, लेक्टिक, अमीनो एसिड्स और ज़िंक होता है जो त्वचा को हाइड्रेट करके पोषण प्रदान करता है. यह ऑक्सिडेटिव डैमेज, मुहांसों से छुटकारा, दाग़-धब्बों को हल्का करने, कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने, यूवी रेज़ से हुई क्षति को कम करने में मदद करता है और स्किन को फ्लेक्सिबल बनाए रखता है.

    इसे भी पढ़ें : बालों को रखना है मजबूत और हेल्‍दी तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें

    पुदीना और नींबू का प्रयोग

    आप 10 से 12 पुदीने की पत्तियों को पीस लें और इसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को मुहांसों के दाग पर लगाएं. आप इसे पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.  आप दिन में एक बार अगर इसे प्रभावित एरिया में लगाएं तो मुहांसे आपके चेहरे से गायब हो जाएंगे. दरअसल पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुहांसों को ठीक करने में मदद करता है.  जबकि नींबू के रस में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जिनसे मुहांसों के दाग को कम किया जा सकता है.

    ओट, खीरा और पुदीना का स्क्रब

    इसे बनाने के‍ लिए आप एक टेबलस्पून ओट्स, कुछ पुदीने की पत्तियां, एक टीस्पून शहद, दो टीस्पून दूध और 1/2 इंच खीरे को कद्दूकस कर लें. अब इन सब को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. धीरे धीरे मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिल जाएगा. अब पानी से इसे धो लें. दो हफ्ते में मुलायम त्वचा हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर