Home /News /lifestyle /

स्किन को ग्लोइंग बनाने के चक्‍कर में नुकसान तो नहीं पहुचा रहे आप? इन चीजों के इस्‍तेमाल से बचें

स्किन को ग्लोइंग बनाने के चक्‍कर में नुकसान तो नहीं पहुचा रहे आप? इन चीजों के इस्‍तेमाल से बचें

अगर आप स्किन केयर के लिए नींबू का इस्‍तेमाल चेहरे पर किए हैं तो घर के बाहर बिलकुल भी ना जाएं. Image : shutterstock

अगर आप स्किन केयर के लिए नींबू का इस्‍तेमाल चेहरे पर किए हैं तो घर के बाहर बिलकुल भी ना जाएं. Image : shutterstock

These Things Are Harmful For Your Skin : बेहतर स्किन (Skin) के चक्‍कर में कई बार हम अपने चेहरे पर उन चीजों को अप्‍लाई कर लेते हैं जो स्किन को नुकसान (Harmful) पहुंचा सकते हैं. नींबू में हाई साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसका प्रयोग अगर हम अपनी स्किन पर डायरेक्‍ट करें तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे अगर आप सीधे चेहरे पर अप्‍लाई करेंगे तो चेहरे पर जलन की समस्‍या हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    These Things Are Harmful For Your Skin : खूबसूरत स्किन (Skin) हर किसी की ख्‍वाहिश होती है. बेहतर स्किन के लिए लोग क्‍या क्‍या नहीं करते हैं. स्किन पर जहां कोई समस्‍या (Problem) हुई कि हम इंटरनेट पर मौजूद डीआइवाई को बिना सोचे समझे यूज करने लगते हैं. हम यह भी परवाह नहीं करते कि आपकी स्किन का टाइप क्‍या है और बताई जा रही जानकारी किस स्किन के लिए दी जा रही है. ऐसे में अगर हम अपनी सेंसिटिव स्किन पर इनका प्रयोग करें तो इसका नुकसान हमें झेलना पड़ सकता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के चक्‍कर में किन चीजों का इस्‍तेमाल सोच समझ कर करें, वरना इसका खामियाजा आपको भुगतना (Harm) पड़ सकता है.

    1.नींबू का प्रयोग

    नींबू में हाई साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसका प्रयोग अगर हम अपनी स्किन पर डायरेक्‍ट करें तो यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे अगर आप सीधे चेहरे पर अप्‍लाई करेंगे तो चेहरे पर जलन की समस्‍या हो सकती है. अगर आप स्किन केयर के लिए नींबू का इस्‍तेमाल चेहरे पर किए हैं तो घर के बाहर बिलकुल भी ना जाएं.  ऐसा करने से चेहरे पर पिगमेंटेशन की परेशानी हो सकती है.

    2.टूथपेस्ट का प्रयोग

    इंटरनेट पर ब्यूटी ब्लॉग्स मुंहासों आदि को ठीक करने के लिए टूथपेस्‍ट का प्रयोग करने की सलाह देते हैं.  दरअसल टूथपेस्ट स्किन मे मेलानिन उत्पादन को बढ़ा सकता है जिससे चेहरे पर डार्क स्‍पॉट आ सकते हैं.  यही नहीं अगर आप मिंथॉल वाला टूथपेस्‍ट यूज कर रहे हैं तो इससे चेहरे पर मुंहासे भी आ सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बालों को रखना है मजबूत और हेल्‍दी तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें

     

    3.पुराने सनस्क्रीन का प्रयोग

    अगर आप पुराने एक्‍सपायर्ड सनस्‍क्रीन का प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं.  ऐसा करने से अगर आप धूप में जाएंगे तो इसका निगेटिव इफेक्‍ट हो सकता है.  इसकी वजह से पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स आदि हो सकते हैं.  इसलिए जब भी सनस्क्रीन का प्रयोग करें तो पहले एक्सरपायरी डेट जरूर चेक कर लें.

    4.गर्म पानी का प्रयोग  

    अगर आप अधिक गर्म पानी से नहाते हैं या चेहरे को धोते हैं तो इससे चेहरे से सारी नमी छीन सकती है.  यही नहीं स्किन का pH लेवल बैलेंस भी बिगड़ जाता है.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर